यूपी इंजीनियरिंग सर्विसेज की 23 जनवरी से होंगी परीक्षा शुरू, ऐसा होगा पैटर्न

Swati Gautam, Last updated: Wed, 10th Nov 2021, 8:58 AM IST
  • उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन ने यूपी स्टेट इंजीनियरिंग सर्विसेज की परीक्षा की तारीख का ऐलान कर दिया है. बता दें कि एग्जाम की शुरुआत 23 जनवरी, 2022 से आयोजित होगी. मालूम हो कि यह लिखित परीक्षा 750 अंकों की होगी जिसके दो प्रश्न पत्र होंगे
यूपी इंजीनियरिंग सर्विसेज की 23 जनवरी से होंगी परीक्षा शुरू, ऐसा होगा पैटर्न

लखनऊ. यूपी स्टेट इंजीनियरिंग सर्विसेज की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए जरूरी सूचना है. बता दे कि उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन ने यूपी स्टेट इंजीनियरिंग सर्विसेज की परीक्षा की तारीख का ऐलान कर दिया है. बता दें कि एग्जाम की शुरुआत 23 जनवरी, 2022 से आयोजित होगी. मालूम हो कि यह लिखित परीक्षा 750 अंकों की होगी जिसके दो प्रश्न पत्र होंगे. इतना ही नहीं यूपी स्टेट इंजीनियरिंग सर्विसेज उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा. लिखोट परीक्षा के बाद भी चयनित अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा.

बता दें कि यूपी स्टेट इंजीनियरिंग सर्विसेज की इन परीक्षा के माध्यम से लोक निर्माण विभाग (पी.डब्ल्यू.डी.), आवास एवं शहरी नियोजन विभाग, नगर विकास विभाग एवं अन्य विभागों में कुल 281 पदों पर भर्ती की जाएगी. इन पदों की भर्ती के लिए कुल 1.38 लाख आवेदन किए गए हैं. लिखित परीक्षा के बाद उम्मीदवार इंटरव्यू के लिए शॉर्टलिस्ट किए जाएंगे उनमें से ही फाइनल सिलेक्शन होगा. साथ ही इंटरव्यू के दौरान ओरिजनल सर्टिफिकेट्स का भी वेरिफिकेशन किया जाएगा. इस दौरान उम्मीदवारों को अपने साथ चार पासपोर्ट साइज फोटो और जिस संस्थान से पढ़ाई की है उसकी एचओडी से अटेस्टेड लाना होगा.

Post Office Small Saving Scheme: बिना किसी रिस्क के 5 साल में 5 लाख का निवेश कर कमा सकते है 6.94 लाख, जानें कैसे

यूपी स्टेट इंजीनियरिंग सर्विसेज की इन परीक्षा के लिए दो प्रश्न पत्र होंगे. यह लिखित परीक्षा 750 अंकों की होगी. जिसमें पहले प्रश्न पत्र में सामान्य हिंदी के तीन-तीन अंकों के 25 सवाल यानी कुल 75 अंकों के प्रश्न होंगे. वहीं विषयों से संबंधित तीन-तीन अंकों के 100 सवाल पूछे जाएंगे. ऐसे ही दूसरे प्रश्नपत्र में सामान्य अध्ययन के तीन-तीन अंकों के 25 सवाल और विषयों से संबंधित तीन-तीन अंकों के 100 सवाल पूछे जाएंगे. याद रहे कि इसके बाद उम्मीदवारों का इंटरव्यू 100 अंकों का होगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें