पत्रकारों के लिए UPSC ने निकाली सीनियर ग्रेड IIS अफसर की भर्ती, 12 अगस्त लास्ट डेट

Smart News Team, Last updated: Mon, 26th Jul 2021, 10:43 AM IST
  • UPSC ने IIS के 34 खाली पड़े पदों के लिए आवेदन जारी कर दिया है. उम्मीदवार इस आवेदन को 12 अगस्त तक भर सकते हैं. आवेदन करने उम्मीदवार को 2 वर्ष का पत्रकारिता या फिर जनसंचार का अनुभव होना चाहिए. वैकेंसी की अधिक जानकारी यूपीएससी के ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड की गई है.
यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन ने आईआईएस का नोटिफिकेशन जारी किया (प्रतीकात्मक फोटो)

लखनऊ : यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन ने पत्रकारों के लिए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में खाली पड़े 34 आईआईएस पदों को भरने के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. अगर आप पेशे से पत्रकार हैं. और अब पत्रकारिता छोड़कर भारत सरकार के मंत्रालय में काम करने के इच्छुक हैं तो आपको यह वैकेंसी के लिए जरूर आवेदन करना चाहिए. आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी को आयोग के तरफ से ऑफिशियल वेबसाइट पर दी गई योग्यता से संबंधित जरूरी सूचना को पढ़ लेना चाहिए. इंडियन इनफॉरमेशन सर्विस के सभी 34 पद परमानेंट समय के लिए और ग्रुप बी श्रेणी के है. इन 34 पदों में से दो पद पीडब्ल्यूबीडी के लिए है. अभ्यार्थियों के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 12 अगस्त निर्धारित की गई है.

इन पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थी को किसी रजिस्टर्ड पत्रकार या फिर जनसंपर्क से संबंधित कार्यों में 2 साल का अनुभव होना जरूरी है. इसके अतिरिक्त आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के पास जर्नलिज्म, जनसंचार में ग्रेजुएट पीजी डिप्लोमा, मास्टर डिग्री में से एक डिग्री होना अनिवार्य किया गया है. आईआईएस के योग्य अभ्यर्थियों का चयन 10 भारतीय भाषाओं में किया जाएगा. यह दस भाषा इस प्रकार है हिंदी, अंग्रेजी, उड़िया, गुजराती, मणिपुरी, तेलुगु, बंगाली, असमीज, पंजाबी और मराठी शामिल है.

यूपी में रातोंरात हुए तीन डीएम समेत 18 आईएएस के तबादले, जानें कहां हुई नियुक्ति

इस एग्जाम में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की अधिकतम उम्र 30 वर्ष निर्धारित की गई है. इस सेवा में चयनित होने के बाद अभ्यर्थियों को भारत के नंबर वन पत्रकारिता संस्थान इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मास कम्युनिकेशन नई दिल्ली के कैंपस में जरूरी ट्रेनिंग दी जाएगी. चयनित छात्रों को मीडिया जगत से लेकर जनसंचार क्षेत्र के कई विशेषज्ञ लोग उनकी ट्रेनिंग देंगे. इस दौरान चयनित अभ्यर्थियों को आईआईएमसी दिल्ली के कैंपस में ही रुकने की व्यवस्था की जाएगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें