UPSESSB : TGT-PGT भर्ती 2021 का साक्षात्कार 5 अक्टूबर से होगा शुरू, जानें किस दिन है इंटरव्यू

Mithilesh Kumar Patel, Last updated: Sun, 26th Sep 2021, 11:59 PM IST
  • UPSESSB TGT-PGT भर्ती 2021. अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में प्रवक्ता भर्ती के लिए 17-18 अगस्त परीक्षा कराई गई थी. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने इस परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों के लिए 5 अक्टूबर से शुरू हो रहे Interview की सूची जारी कर दी है.
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की तरफ जारी साक्षात्कार शेड्यूल (फोटो फाइल)

उत्तर प्रदेश में इसी साल अगस्त महिनें की 17 व 18 तारिख को आयोजित हुई प्रवक्ता (PGT) भर्ती परीक्षा का साक्षात्कार 05 से 20 अक्टूबर के बीच आयोजित किया जाएगा. अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में प्रवक्ता भर्ती के लिए करायी गई लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों का इंटरव्यू शेड्यूल उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB) ने जारी कर दिया गया है.

UPSESSB ने साक्षात्कार के सम्बन्धित समस्त विवरणों की जानकारी दे दी है. अभ्यर्थी वेबसाइट पर जाकर विषयवार व तिथिवार पूरी सूची देख सकते हैं. इस सूची में जिन अभ्यर्थियों का नाम शामिल है वह समय रहते अपना एडमिट कार्ड चयन बोर्ड की वेबसाइट https://pariksha.up.nic.in/  से डाउनलोड कर लें और साक्षात्कार से जुड़े समस्त दिशा-निर्देशों को ठीक से पढ़कर खुद को तैयार रखें.

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने पहले बैच की रिपोर्टिंग का समय सुबह 8 बजे निर्धारित किया है और दोपहर 12 बजे साक्षात्कार में शामिल हो रहे दूसरे बैच की रिपोर्टिंग का समय निर्धारित किया है. साक्षात्कार सूची में शामिल सभी अभ्यर्थी इस बात का ध्यान रखें कि कि चयन बोर्ड द्वारा जारी साक्षात्कार की तिथि और समय में किसी प्रकार का परिवर्तन नहीं किया जाएगा.

गौरतलब है कि जिन विषयों को लेकर सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी अभ्यर्थी करते हैं, उन विषयों में प्रवक्ता के लिए इस बार अधिक आवेदन आए हुए हैं. इसके पीछे बड़ा कारण यह माना जा रहा है कि प्रवक्ता के लिए संबंधित विषय में परास्नातक अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं.चयन बोर्ड की तरफ से जानकारी मिली है कि TGT सामाजिक विज्ञान के लिए सबसे अधिक आवेदन 1,14,764 आए थे. TGT के 16 विषयों के लिए 710854 और PGT के 23 विषयों के लिए कुल 473401 अभ्यर्थियों ने आवेदन जमा किया था. TGT के लिए अभ्यर्थी के पास बीएड डिग्री का होना अनिवार्य किया गया है. TGT-PGT दोनों के 15198 पदों के लिए 11.84 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें