UPSESSB: टीजीटी और PGT की 15 हजार शिक्षक भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, ऐसे करें आवेदन

Smart News Team, Last updated: Tue, 16th Mar 2021, 6:00 PM IST
  • उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा चयन बोर्ड ने टीजीटी के 12 हजार 603 और पीजीटी के 2 हजार 595 पदों पर नियुक्ति करने का संशोधित विज्ञापन जारी किया है. इसके लिए लिखित परीक्षा होगी और आवेदन करने की अंतिम तारीख 11 अप्रैल है.
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा चयन बोर्ड ने 15 हजार शिक्षक भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है.

लखनऊ. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा चयन बोर्ड (यूपीएसईएसएसबी) ने टीजीटी और पीजीटी के लिए 15 हजार 198 पदों पर भर्ती जारी की है. जिसमे से टीजीटी के 12 हजार 603 और पीजीटी के 2 हजार 595 पदों के लिए नियुक्ति की जानी है. जारी हुए इस संशोधित विज्ञापन में विज्ञापन में टीजीटी के 310 पद कम कर दिए गए हैं. टीजीटी और पीजीटी दोनों पदों के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 11 अप्रैल 2021 है.

मिली जानकारी के अनुसार, 15 हजार 198 शिक्षकों की भर्ती में टीजीटी पद के लिए अभ्यर्थी के पास बीएड बीटीसी के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. वहीं पीजीटी के पद में भर्ती के लिए उम्मीदवार की शैक्षिक योग्यता बीएड के साथ पोस्ट ग्रेजुएशन भी जरूरी है. इन शैक्षिक योग्यता वाले अभ्यर्थी की शिक्षक की इन वैंकेंसी के लिए आवेदन कर सकते हैं.

25 जुलाई को होगी यूपी-टीईटी परीक्षा, 20 अगस्त को आएगा रिज़ल्ट

मिली जानकारी के अनुसार, शिक्षकों के इन पदों पर आवेदन करने के लिए आयु की गणना 1 जुलाई 2021 तक की जाएगी. उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के जरिए होगा. टीजीटी और पीजीटी के पदों की लिखित परीक्षा का प्रश्न पत्र 500 अंकों का होगा. इस परीक्षा में कुल 150 सवाल होंगे और हर प्रश्न के 4 अंक होंगे. टीजीटी के पदों पर आवेदन करने के लिए आप https://pariksha.up.nic.in/ वेबसाइट पर जा सकते हैं और पीजीटी में आवेदन के लिए https://pariksha.up.nic.in/ वेबसाइट पर जाकर आवेदन करें.

यूपी के स्वास्थ्य मंत्री बोले- कोरोना लॉकडाउन या नाइट कर्फ्यू का विचार नहीं

मिली जानकारी के अनुसार, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा चयन बोर्ड ने लिखित परीक्षा में फ्रेश अभ्यर्थियों और तदर्थ शिक्षकों को समान अंक देने का फैसला लिया है. पहले चयन बोर्ड फ्रेश अभ्यर्थियों की परीक्षा 500 और तदर्थ शिक्षकों की परीक्षा 465 अंकों की करने का फैसला लिया था. जिसमें फ्रेश अभ्यर्थियों को हर प्रश्न के लिए 4 अंक और तदर्थ शिक्षकों को 3.72 अंक देने की बात थी.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें