UPSESSB: टीजीटी-PGT शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ी, फुल डिटेल्स

Smart News Team, Last updated: 08/04/2021 11:55 PM IST
  • यूपी में टीजीटी और पीजीटी के लिए निकली 15 हजार से ज्यादा वैकेंसी में आवेदन करने की अंतिम तारीख 11 अप्रैल से बढ़ाकर 21 अप्रैल कर दी है. यूपीएसईएसएसबी ने नोटिस जारी करके इसकी जानकारी दी.
यूपीएसईएसएसबी की टीजीटी-पीजीटी के 15 हजार 198 पदों पर भर्ती होनी है.

लखनऊ. उत्तर प्रदेश माध्यमिक सेवा चयन बोर्ड (यूपीएसईएसएसबी) ने सहायता प्राप्त स्कूलों में टीजीटी और पीजीटी के लिए 15 हजार से ज्यादा निकली भर्ती की आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ा दी है. अब अभ्यर्थी 21 अप्रैल तक रजिस्टेशन कर सकते हैं. इसके बाद 23 अप्रैल तक फीस पेमेंट और 25 अप्रैल तक फाइनल सब्मिट कर सकते हैं. पहले आवेदन करने की अंतिम तारीख 11 अप्रैल थी. 

बोर्ड ने नोटिस जारी कर इसकी जानकारी दी. बोर्ड ने नोटिस में कहा कि एनआईसी के ई-परीक्षा पोर्टल के सुचारू रूप से काम न करने की वजह से अभ्यर्थियों को हुई असुविधा को ध्यान में रखते हुए चयन बोर्ड ने ऑनलाइन आवेदन के लिए 10 दिन अतिरिक्त देने का फैसला लिया गया है. बोर्ड ने कहा कि 25 अप्रैल के बाद किसी प्रकार के आवेदन को स्वीकार नहीं किया जाएगा.

UP में कोरोना का तांडव, लखनऊ में एक दिन में आए रिकॉर्डतोड़ 2 हजार से ज्यादा केस

मिली जानकारी के मुताबिक, 4 हजार 500 से ज्यादा स्कूलों के लिए 15 हजार 198 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए हैं. जिसमें 12 हजार 603 पद टीजीटी के लिए और पीजीटी के लिए 2 हजार 595 पदों पर शिक्षकों की भर्ती की जानी है. शिक्षक की इस भर्ती के लिए उम्मीदवार की उम्र 1 जुलाई 2021 को 21 साल से कम नहीं होनी चाहिए.

UP नाइट कर्फ्यू: ये हैं कोविड प्रोटोकॉल, जानें किस-किस सेवाओं में है छूट

टीजीटी के पदों पर भर्ती के लिए अभ्यर्थी को बीएड बीटीसी के लिए ग्रेजुएट होना चाहिए. वहीं पीजीटी के पदों पर भर्ती के लिए बीएड के साथ पोस्ट ग्रेजुएट होना चाहिए.  उम्मीदवार का चयन लिखित परीक्षा के जरिए होगा. ये लिखित परीक्षा 500 नंबर ही होगी. जिसमें 150 सवाल होंगे और हर प्रश्न 4 मार्क्स का होगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें