घर बैठे रोडवेज बस टिकट होंगे बुक, IRCTC की तर्ज पर UPSRTC बना रहा एप

MRITYUNJAY CHAUDHARY, Last updated: Fri, 19th Nov 2021, 10:34 AM IST
  • UPSRTC IRCTC की तर्ज पर एक एप बना रहा है। जिसकी मदद से यात्री घर बैठे ही रोडवेज बसों की टिकट बुक कर सकेंगे. इतना ही नहीं रोडवेज यात्रियों के कैशलेश सफर के लिए 13 हजार से ज्यादा हाइटेक इलेक्ट्रिानिक टिकटिंग मशीन खरीद रहा है. जिसपर यात्री अपना कार्ड टच करके टिकट का भुगतान कर सकेंगे.
घर बैठे बुक कर सकेंगे रोडवेज बसों की टिकटें, UPSRTC बना रहा एप

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में रोडवेज बसों से सफर करने वालों के लिए अच्छी खबर है. जल्द ही अब यात्री घर बैठे ही सरकारी बसों के टिकट अपने मोबाइल फोन से बुक कर सकेंगे. जिसकी तैयारी परिवहन निगमकर रहा है. परिवहन निगम इसके लिए आईआरसीटीसी के तर्ज पर एक एप बनाने जा रहा है. जिसकी मदद से लोग आसानी से टिकट बुक कर सकेंगे. इस सुविधा की शुरुआत अगले साल जनवरी से हो सकती है.

इतना ही नहीं इस एप की मदद से यात्री महज आठ रुपए अतिरिक्त शुल्क पर एडवांस और तत्काल सीटों की बुकिंग कर सकते है. फिलहाल अभी परिवहन निगम की वेबसाइट से ऑनलाइन सीट बुक करने पर 20 से 30 रुपए अतिरिक्त चार्ज देना पड़ता है. इसके बारे में परिवहन निगम के प्रधान प्रबंधक अनघ मिश्रा ने बताया कि रोडवेज बसों की तख्त बुकिंग के लिए एक एप बनाया जा रहा है. जिसकी मदद से यात्री बसों में सीटों की बुकिंग एप और किराया भुगतान डेबिट या क्रेडिट कार्ड से कर सकेंगे.

PM मोदी का बड़ा ऐलान- सरकार ने वापस लिए तीनों कृषि कानून, किसानों से घर लौटने की अपील

वहीं परिवहन निगम यात्रियों की सुविधा और कैशलेश यात्रा के लिए 13 हजार से ज्यादा हाइटेक इलेक्ट्रिानिक टिकटिंग मशीन खरीद रहा है. इस मशीन पर यात्री अपना कार्ड टच कराकर किराये का भुगतान कर सकेंगे. इस मशीन के बसों की लोकेशन से लेकर यात्रियों के टिकट कराने का ब्यौरा तक मिलेगा. जिसकी निगरानी निगम मुख्यालय पर कमांड सेंटर बनाकर की जाएगी. बता दें को रोडवज के पास तकरीबन 12,500 बसों का बेड़ा है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें