UP Lekhpal Recruitment 2022: 8085 पदों के लिए लेखपाल भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, जल्द करें आवेदन

Haimendra Singh, Last updated: Thu, 6th Jan 2022, 8:18 AM IST
  • UPSSSC Lekhpal Recruitment 2022: यूपीएसएसएससी ने 12वीं पास युवाओं के लिए यूपी लेखपाल भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. यूपी पीईटी परीक्षा देने वाले उम्मीदवार 28 जनवरी तक आवेदन कर सकते हैं. राज्य में 8085 पदों पर लेखपाल की भर्ती होनी है.
यूपी लेखपाल भर्ती 2022 का नोटिफिकेशन जारी.

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में रोजगार की तलाश कर रहे 12वीं (इंटरमीडिएट) पास युवाओं के लिए एक अच्छी खबर है. यूपी अधीनस्थ सेवा चयन आयोग राजस्व लेखपाल के 8085 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. यूपीएसएसएससी(UPSSSC) की पीईटी (प्रारंभिक अर्हता परीक्षा) परीक्षा देने वाले परीक्षार्थी ही इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. कल यानि 7 जनवरी 2022 से उम्मीदवार अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते है. पीईटी परीक्षा के बाद भर्ती के लिए ट्रिपल सी(CCC) को खत्म कर दिया है. आवदेन करने की अंतिम तिथि 28 जनवरी है. सेना में न्यूनतम 2 वर्ष की सेवा या एनसीसी प्रमाण पत्र में बी सर्टिफिकेट धारक उम्मीदवारों को भर्ती में लाभ मिलेगा.

लेखपाल भर्ती 2022 के लिए यूपीएसएसएससी के चेयरमैन प्रवीण कुमार की मंजूरी दे दी. जिसके बाद सचिव आशुतोष मोहन अग्निहोत्री ने इसके लिए बुधवार को आदेश जारी कर दिया. 8085 पदों पर लेखपाल की भर्ती के लिए लाखों उम्मीदवारों के आवेदन करने की उम्मीद है. बताया गया है कि इस लेखपाल भर्ती के लिए केवल वही अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने यूपीएसएसएससी की पीईटी दी थी. आवदेन के लिए उम्मीदवारों को सभी वर्ग के लोगों को 25 रुपए का शुल्क देना होगा. भर्ती के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष निर्धारित की गई है. आरक्षित वर्ग को आयु में छूट दी जाएगी.

Corona: UP में 10वीं कक्षा की छुट्टियां 16 जनवरी तक, 11वीं-12वीं के भी स्कूल बंद, होगी ऑनलाइन पढ़ाई

कैसे करें आवेदन

पीईटी पंजीकरण नंबर के साथ अभ्यर्थियों के प्रमाणीकरण के लिए दो विकल्प उपलब्ध कराए गए हैं. व्यक्तिगत विवरण और ओटीटी के माध्यम से लॉगिन किया जा सकेगा. लॉगिन के बाद पहले भाग में नाम, पता, आरक्षण की श्रेणी, मोबाइल नंबर व ईमेल भरना होगा. इसके साथ ही चरणवार पूरा विवरण जरूरत के आधार पर देना होगा. सभी वर्गों के लिए आवेदन शुल्क 25 रुपये रखा गया है. क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग या एसबीआई के ई-चालान से शुल्क का भुगतान किया जा सकेगा.

लेखपाल भर्ती का सिलेबस और एग्जाम पैटर्न

लेखपाल भर्ती परीक्षा में चार भागों से 100 प्रश्नों पूछे जाएंगे. जिसके जवाब देने के लिए उम्मीदवारों को 2 घंटे का समय मिलेगा. गलत उत्तर देने पर निगेटिव मार्किंग की व्यवस्था की गई है. परीक्षा में सामान्य हिंदी, गणित, सामान्य ज्ञान और ग्राम्य समाज एवं विकास के 25-25 सवाल पूछे जाएंगे. 100 प्रश्नों के लिए 100 अंक मिलेगे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें