UPSSSC PET Exam date 2021: 20 अगस्त को होगी PET की परीक्षा, जानें फुल अपडेट

Smart News Team, Last updated: Sat, 3rd Jul 2021, 4:39 PM IST
  • UPSSSC) ने प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (PET) की परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर दी है. परीक्षा 20 अगस्त को कराने का फैसला लिया गया है.
UPSSSC

अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (PET) की परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर दी है. परीक्षा 20 अगस्त को कराने का फैसला लिया गया है. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को भर्ता चयन आयोगों के अध्यक्षों के साथ बैठक में UPSSSC के प्रस्ताव को मंजूर कर लिया. आयोग के चेयरमैन प्रवीर कुमार ने बताया है कि पीईटी कीलिखित परीक्षा प्रदेश के समस्त जिलों में होगी.

परीक्षा में शामिल होने वाले आवेदकों की संख्या ज्यादा होने के कारण परीक्षा को दो पालियों में विभाजित किया गया है. इस परीक्षा में 20 लाख 73 हजार 540 उम्मीदवार शामिल होंगे. लिखित परीक्षा दो पालियों में होगी इसलिए प्रश्नपत्र के कठिनाई के स्तर को समान रखने के लिए नार्मलाइजेशन की व्यवस्था लागू होगी.नार्मलाइजेशन का फार्मूला पहले ही आयोग जारी कर चुका है. परीक्षा के लिए 2 घंटे का समय दिया गया है. 100 बहुविकल्पीय प्रश्नों की लिखित परीक्षा में निगेटिव मार्किंग लागू है। प्रत्येक गलत प्रश्न पर 1/4 अंक कटेंगे.

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव से मिले AAP नेता संजय सिंह, प्रदेश में सियासी माहौल गर्म

शासन ने पीईटी परीक्षा में और देरी न करने का निर्णय कराते हुए कार्यालय दिवस में 19 अगस्त को पीईटी परीक्षा कराने को हरी झंडी दे दी. सूत्रों ने बताया कि आयोग अगस्त में पीईटी कराने के बाद दो महीने में रिजल्ट देकर अक्तूबर में 25 से 30 हजार रिक्त पदों पर भर्ती के लिए मुख्य परीक्षा करा सकता है. परीक्षा एजेंसियों का चयन आयोग ने कर लिया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें