UPSSSC PET RESULT हुआ जारी, जानिए पूरा डिटेल

Sumit Rajak, Last updated: Thu, 28th Oct 2021, 8:26 PM IST
  • UPSSSC PET Result 2021 : उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने प्रारंभिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) का परिणाम जारी कर दिया है. पीईटी में हिस्सा लेने वाले अभ्यर्थियों का परिणाम आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किए जाने की तारिख से 1 वर्ष तक मान्य रहेगा.उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट http://upsssc.gov.in के रिजल्ट सेगमेंट में अपनी रिजल्ट देख सकते है.
UPSSSC PET Result 2021 फाइल फोटो

लखनऊः UPSSSC PET Result 2021 : उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने प्रारंभिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) का परिणाम जारी कर दिया है. इसके नतीजे आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in पर चेक कर सकते हैं. आयोग ने समूह ग पदों  पर भर्ती के लिए पहली बार पीईटी कराया है. इस पीईटी परिक्षा में 20 लाख से अधिक अभ्यर्थी शामिल हुए थे. पीईटी में हिस्सा लेने वाले अभ्यर्थियों का परिणाम आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किए जाने की तारिख से 1 वर्ष तक मान्य रहेगा.

यूपीएसएसएससी ने परिणाम के नोटिस में बताया कि जिन अभ्यर्थियों द्वारा ओएमआर शीट में प्रश्नपुस्तिका बुकलेट की सीरीज अंकित नहीं की गई या एक से ज्यादा सीरीज अंकित कर दी गई है. इस प्रकार के सभी अभ्यर्थियों का उम्मीदवारी को  निरस्त करते हुए स्कोर कार्ड पर निरस्त लिखा गया है. जिन अभ्यर्थियों का रिजल्ट आयोग स्तर पर जांच के अधीन है, ऐसे  में अभ्यर्थियों के परिक्षा परिणाम कार्ड में जांच के अधीन लिखा गया है. इसके जांच के बाद ही इनके संबंध में निर्णय लिया जाएगा.

टोक्यो पैरालंपिक में सिल्वर जीतने वाले नोएडा के DM सुहास एलवाई अर्जुन अवार्ड से होंगे सम्मानित

यूपीएसएसएससी पीईटी की परिक्षा के दौरान अभ्यर्थी अनुचित साधनों का प्रयोग करते हुए पाए गए. उन्हें अनुचित साधन लिखते हुए उनका उम्मीदवारी निरस्त किया गया है.उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट  http://upsssc.gov.in के रिजल्ट सेगमेंट में अपनी रिजल्ट देख सकते है.   

अब 30 हजार से अधिक पदों पर शुरू होगी भर्ती प्रक्रिया

इसके लिए भर्ती के संबंध में संशोधित कार्यक्रम जारी की जाएगा. यूपीएसएसएससी के 30 हजार से अधिक पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी. आयोग समूह ‘ग’ के पदों पर भर्ती के लिए पहली बार पीईटी कराई गई ह. इस पीईटी परीक्षा में शामिल होने वाला अभ्यर्थी ही प्रमुख परीक्षा में शामिल होने के लिए पात्र होगा.उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग पीईटी 2021 परीक्षा के लिए 20,72,903 अभ्यर्थी ने आनेदन किय़ा था. इस परीक्षा में 85 फीसदी यानी 17 लाख के आस पास परीक्षार्थी शामिल हुए थे. यह  पीईटी परीक्षा प्रदेश 2254 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित कराई गई थी.

काशी विद्यापीठ के छात्रनेता पर जानलेवा हमला करने के आरोप में दो अज्ञात पर मुकदमा दर्ज

पीईटी की रिजल्ट जारी होने के बाद आयोग ग्रुप सी की भर्तियों के विज्ञापन निकालकर आवेदन लेगा. पीईटी स्कोर के जारी होने के बाद आधार पर अलग-अलग भर्तियों में मुख्य परीक्षा/स्किल टेस्ट/शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा. नोटिस में बताया कि अगर कोई अभ्यर्थी पीईटी में नहीं बैठता है तो वह आयोग की भविष्य में निकलने वाली भर्तियों की परीक्षाओं की मुख्य परीक्षा में बैठने योग्य नहीं होगा. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें