UPSSSC Recruitment 2021: यूपीएसएसएससी समूह ग पोस्ट के 22794 पदों पर जल्द भर्ती

Anurag Gupta1, Last updated: Wed, 3rd Nov 2021, 8:24 PM IST
  • UPSSSC Recruitment 2021 में समूह ग के 22794 पदों पर जल्द भर्ती होगी. पांच चरणों की बहाली में इन पदों को भरा जाएगा. यूपी अधीनस्थ सेवा चयन आयोग जल्द ही नौकरी का विज्ञापन निकालेगा. जनवरी से फरवरी के बीच इसकी परीक्षा हो सकती है. सभी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी. आवेदक को अंग्रेजी और कंप्यूटर की समझ जरूरी है.
UPSSSC Recruitment 2021 में समूह ग के 22794 पदों पर भर्ती (प्रतीकात्मक फोटो)

लखनऊ. लंबे समय से इंतजार कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है. उत्तर प्रदेश जल्द अधीनस्थ सेवा चयन आयोग समूह ‘ग’ के 22794 खाली पदों की भर्ती प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है. इन पदों को पांच चरणों में भरा जाएगा. इन पदों के लिए इसी महीने विज्ञापन निकालने की तैयारी है और जनवरी से फरवरी के बीच परीक्षा कराने की तैयारी है.

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने इसके पहले जून के महीने में भर्ती निकाली थी. जिसमें कुल 17,99,052 शामिल हुए थे. समूह ‘ग’ के वैसे तो 50 हजार से अधिक पद खाली हैं, लेकिन पहले चरण में 22 हजार से अधिक पदों पर भर्तियां की जाएंगी. इसके बाद रिक्त पदों के लिए विज्ञापन निकाला जाएगा और भर्ती प्रक्रिया पूरी की जाएगी. आयोग चाहता है कि समूह ‘ग’ के रिक्त सभी पदों को एक साल के अंदर भर लिया जाए, जिससे पीईटी में शामिल होने वालों को इसका लाभ मिल सकें.

UPSSSC होम्योपैथिक फार्मासिस्ट भर्ती के लिए 414 अभ्यर्थियों का फाइनल सिलेक्शन रिजल्ट जारी

अंग्रेजी और कंप्यूटर का ज्ञान जरूरी:

अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की परीक्षा अलग-अलग एजेंसियों को देकर ऑनलाइन माध्यम से करवाने की तैयारी है. ऑनलाइन अप्लाई से लेकर ऑनलाइन परीक्षा कराने पर विचार हो रहा है. परीक्षा से पहले आयोग भर्तियों के लिए पाठ्यक्रम जारी करेगा. जिससे तैयारी कर रहे अभ्यार्थियों को मदद मिल सके. समूह ‘ग’ की भर्तियों के लिए अंग्रेजी और कंप्यूटर ज्ञान जरूरी होगा. आयोग का मानना है कि अंग्रेजी और कंप्यूटर की जानकारी आज के दौर में सबसे अधिक जरूरी है.

इन पदों पर होगी भर्तियां:

राजस्व लेखपाल - 7882

स्वास्थ्य कार्यकर्ता व समक्षक पद - 9212

कृषि प्राविधिक व गन्ना पर्यवेक्षक - 2500

आचार संहिता से पहले विज्ञापन:

बता दें 2022 में यूपी विधानसभा चुनाव है जिसके चलते आयोग आचार सहिंता से पहले इन पदों पर आवेदन चालू करना चाहता है जिससे किसी प्रकार का विवाद न उत्पन्न हो. आयोग अध्यक्ष प्रवीर कुमार सदस्यों के साथ भर्ती के विषय में बैठक कर चुके हैं, जिससे भर्ती के लिए संशोधित परीक्षा कार्यक्रम जल्द जारी किया जा सके.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें