यूपी टीईटी पेपर लीक के मुख्य आरोपी डॉ. संतोष को STF ने लखनऊ से किया गिरफ्तार

Ankul Kaushik, Last updated: Thu, 16th Dec 2021, 10:40 AM IST
  • उत्तर प्रदेश एसटीएफ ने यूपी टीईटी पेपर लीक मामले में मुख्य आरोपी डॉ संतोष चौरसिया को लखनऊ के आलमबाद से गिरफ्तार कर लिया है. आरोपी संतोष से पूछताछ में एसटीएफ के हाथ कई अहम जानकारी लगी हैं. एसटीएफ द्वारा पकड़ा गया आरोपी मध्य प्रदेश के व्यापम घोटाले का आरोपी है और जेल भी जा चुका है.
यूपी टीईटी पेपर लीक का मुख्य आरोपी डॉ संतोष चौरसिया, फोटो क्रेडिट (ट्विटर)

लखनऊ. उत्तर प्रदेश एसटीएफ ने यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) 2021 के पेपर लीक मामले के मास्टरमाइंड व मुख्य आरोपी डॉक्टर संतोष चौरसिया को बुधवार शाम लखनऊ के आलमबाग के मवैया मेट्रो स्टेशन से गिरफ्तार किया गया. एसटीएफ की पूछताछ में आरोपी ने कबूल किया है कि उसने 20 लाख रुपये में पेपर लीक करने की डील की थी. वहीं एसटीएफ ने उससे पूछताछ पूरी करके जेल भेज दिया है. इसके साथ ही आरोपी से मिली जानकारी के आधार अन्य आरोपियों की भी तलाश जारी है. वहीं पकड़े गए आरोपी संतोष चौरसिया का संबंध व्यापम घोटाले से भी और वह जेल भी जा चुका है.

यूपी एसटीएफ की पूछताछ में आरोपी ने बताया कि वह 26 नवंबर को नोएडा गया था. इसके बाद नोएडा में 27 नवंबर को उसकी मुलाकात राहुल मिश्रा से हुई और उसने पेपर लीक कराने के लिए उससे 40 लाख रुपये मांगे थे. इसके बाद फिर यह सौदा 20 लाख रुपये में तय हो गया था. इस बताया गया था कि पेपर प्रिंटिंग का काम ऐसी कंपनी को दिया जा रहा है, जबां से आराम से पेपर लीक किया जा सकता है. वहीं एडीजी एसटीएफ अमिताभ यश ने कहा कि यूपीटीईटी पेपर लीक मामले का आरोपी उत्तर प्रदेश के आगरा के बाह का रहने वाला है.

UPTET New Date: यूपी टीईटी 23 जनवरी को कराने की तैयारी, भेजा गया प्रस्ताव

बता दें कि यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) 2021 को 28 नवंबर को सोशल मीडिया पर एक प्रश्न पत्र लीक होने के बाद रद्द कर दिया गया था. इस मामले में 39 लोगों की गिरफ्तारी हुई थी और अभी भी आरोपियों की तलाश जारी है. इस परीक्षा को दो पालियों में 2,736 केंद्रों पर आयोजित किया गया था जिसमें कम से कम 20 लाख छात्रों को परीक्षा देनी थी. हालांकि पहली पाली के शुरू होने के कुछ देर बाद ही पेपर रद्द कर दिया गया था.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें