कोरोना की वजह से स्थगित हुई UPTET 2020 की परीक्षा, जानिए नई तारीख

Smart News Team, Last updated: Tue, 11th May 2021, 9:59 PM IST
  • कोरोना के चलते यूपी सरकार ने अगले आदेश तक यूपीटीईटी परीक्षा को स्थगित कर दिया है. परीक्षा की नई तारीख और कार्यक्रम को कोराना की स्थिति को देख कर बाद में जारी किया जाएगा.
कोरोना संक्रमण के कारण यूपीटीईटी 2020 परीक्षा स्थगित

लखनऊ. प्रदेश में कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी यूपीटीईटी 2020 को यूपी सरकार ने अगले आदेश तक स्थगित कर दिया है. यूपी में टीईटी परीक्षा कराने के लिए परीक्षा कार्यक्रम 15 मार्च 2021 को निर्धारित किया गया था. लेकिन कोरोना के कारण इसे अब स्थगित कर दिया गया है. इस संबंध में शासन की ओर से आदेश जारी कर दिया गया है. जिसके तहत कोरोना संक्रमण की स्थिति व अन्य परिस्थितियों के दृष्टिगत परीक्षा की तिथि एवं परीक्षा कार्यक्रम को बाद में तय किया जाएगा.

बता दें कि इस परीक्षा को इससे पहले भी एक बार स्थगित किया जा चुका है. यह परीक्षा पहले पिछले साल होनी थी. जिसे कोरोना के कारण स्थगित किया गया था. जिसके बाद यूपीटीईटी परीक्षा का आज यानी 11 मई को विज्ञापन जारी किया जाना था. लेकिन कोविड के कारण परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया का नोटिस जारी नहीं हो सका. इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 18 मई से शुरू होने थे. जिसके बाद 25 जुलाई को परीक्षा प्रस्तावित की गई थी. जिसे दो पालियों में होना था.

SBI Recruitment: एसबीआई बैंक में निकली बंपर भर्ती, जानें कैसे होगा आवेदन

इस महामारी के प्रकोप को देखते हुए यूपीटीईटी 2020 परीक्षा को स्थगित करने के लिए परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजा था. जिसे राज्य सरकार ने स्वीकार करते हुए परीक्षा को स्थगित कर दिया. बता दें कि इस परीक्षा का आयोजन राज्य सरकार की ओर से होता है. जिसे प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में शिक्षकों के रिक्त पदों को भरने के लिए किया जाता है. यूपीटीईटी परीक्षा के दो पेपर होते है. जिसमें कक्षा 1 से 5वीं के शिक्षक बनने के लिए पेपर-I और कक्षा 7 से 8वीं के शिक्षक बनने के लिए पेपर-II आयोजित किया जाता है.

कोरोना संक्रमित आजम खान की हालत में सुधार नहीं, ICU में हाई ऑक्सीजन सपोर्ट पर

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें