UPTET 2021 : सेंटर जाने से पहले जरूर पढ़ें गाइडलाइन्स, जानें किन बातों का रखें खास ध्यान

Uttam Kumar, Last updated: Sat, 22nd Jan 2022, 11:18 AM IST
  • 23 जनवरी को राज्य में होने वाले यूपी UPTET exam 2021 को लेकर सरकार की तरफ से तैयारी पुरी कर ली गई. परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र जाने से पहले गाइड्लाइन ध्यान से पढ़ लेना चाहिए अन्यथा एक छोटी से गलती आपकी मेहनत पर पानी फेर सकता है.
UPTET Exam 2021 . (फाइल फोटो)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा( UPTET Exam) का आयोजन 23 जनवरी 2022 को किया जाएगा. इसके लिए तैयारी पुरी कर ली गई है. पिछली बार 28 नवंबर 2021 को टीईटी परीक्षा पेपर लीक होने के कारण स्थगित कर दिया गया था. जिसे अब दुबारा आयोजित किया जा रहा है. इस बार परीक्षा में किसी तरह की धांधली नहीं हो इसके लिए सरकार की तरफ से पुख्ता तैयारी की गई. अगर आप भी 23 जनवरी को होने वाली परीक्षा देने जा रहे हैं तो परीक्षा से जुड़ी गाइड्लाइन एक बार अच्छे से जरूर पढ़ लेना चाहिए. एक छोटी सी गलती आपके मेहनत पर पानी फेर सकती है. 

परीक्षार्थी इन बातों का रखें खास ध्यान

-एडमिट कार्ड की 5- 6 कॉपी अपने साथ रखे क्योंकि बसों में सफर करने से लेकर सेंटर में प्रवेश के लिए इसकी बहुत जरूरत पड़ेगी. 

-परीक्षा केंद्र तय समय से पहुंचे क्योंकि परीक्षा शुरू होने के आधा घंटे पहले ही सेंटर में प्रवेश बंद कर दिया जाएगा. देर से आने वाले किसी भी उम्मीदवार को परीक्षा हॉल में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

UPTET Exam: 23 जनवरी की परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को केंद्र पर 30 मिनट पहले पहुंचना होगा

-अभ्यार्थी सेंटर में प्रवेश करने के लिए अपने साथ UPTET की एडमिट कार्ड  के साथ, वैलिड फोटो आईडेंटी प्रूफ(वोटर कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस आदि.) जरूर ले जाएं. इसके बिना परीक्षा हॉल में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा.  

-अभ्यार्थी अपने पास किसी भी तरह का इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे मोबाईल, ब्लूटूथ, डिजिटल घड़ी, या किसी तरफ का पेपर या फॉर्मूला टेबल नहीं रखे। नहीं तो पकड़ाने पर आपको परीक्षा से अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा.

- परीक्षा हॉल में प्रवेश करने के बाद परीक्षार्थी अपने निर्धारित सीट पर ही बैठे दूसरे की सीट पर बैठे पाए जाने पर परीक्षा से निष्कासित कर दिया जाएगा.

अगर आप दे रहे हैं UPTET परीक्षा तो एडमिट कार्ड की 5-6 फोटो कॉपी साथ रखें, जानें क्यों

- परीक्षा शुरू होने के बाद परीक्षार्थी को किसी भी परिस्थिति में दूसरे उम्मीदवारों से कुछ भी पूछने की इजाजत नहीं है.

- परीक्षा केंद्र पर बांटे गए पेपर के अलावा किसी अन्य पेपर शीट पर अपना रफ काम न करें.

- परीक्षा खत्म होने तक उम्मीदवार परीक्षा हॉल से बाहर नहीं जा सकते हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें