UPTET परीक्षा की होगी पूरी रिकॉर्डिंग, स्मार्टफोन बैन, जानें CM योगी के कड़े इंतजाम

Somya Sri, Last updated: Fri, 21st Jan 2022, 11:14 AM IST
  • यूपीटीईटी परीक्षा 23 जनवरी को आयोजित होने वाली है. इस बार परीक्षा का लाइव सर्विलांस नहीं होगा जबकि पूरी रिकॉर्डिंग होगी. परीक्षा में स्मार्टफोन व इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस पर प्रतिबंध रहेगा. साथ ही पेपर के दो सेट हर केंद्र पर भेजे जाएंगे. कौन सा सेट कौन वितरण करेगा ये भी परीक्षा के दिन ही निर्धारित होगा.
यूपीटीईटी को लेकर सीएम योगी ने किए कड़े इंतजाम (फाइल फोटो)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) 23 जनवरी 2022 को आयोजित होने वाली है. इस संबंध में परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने केंद्र में लगे सीसीटीवी कैमरे की रिकॉर्डिंग मंगवाने का फैसला लिया है. यानी अब परीक्षा का लाइव सर्विलांस नहीं होगा. मालूम हो कि पहले यूपीटीईटी परीक्षा में प्रश्नपत्र वितरण और ओएमआर शीट वितरण और उसे खोलने व सबमिट करने की रिकॉर्डिंग मंगवाई जाती थी. लेकिन अब पूरी परीक्षा की रिकॉर्डिंग मंगवाई जाएगी. परीक्षा में किसी प्रकार की धांधली ना हो इसलिए यूपी सरकार की ओर से यह फैसला लिया गया है.

परीक्षा में स्मार्टफोन, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाना माना

वहीं परीक्षा में किसी प्रकार की धांधली ना हो इसलिए परीक्षार्थी परीक्षा हॉल में स्मार्टफोन इलेक्ट्रॉनिक उपकरण लेकर नहीं जा सकेंगे. वहीं परीक्षा के दौरान अगर किसी परीक्षार्थी के पास किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक उपकरण या स्मार्टफोन पाया जाता है तो उसके खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी. पिछली बार की तरह इस बार यूपी टीईटी परीक्षा का पेपर लीक ना हो इसलिए योगी सरकार की ओर से यह फैसला लिया गया है.

अगर आप भी जा रहें हैं UPTET परीक्षा देने तो एडमिट कार्ड की 5- 6 कॉपी रखें अपने पास, जानें क्यों

पेपर के दो सेट, कौन करेगा वितरण परीक्षा के दिन होगा निर्धारित

मालूम हो कि परीक्षा के दिन हर जिले में यूपीटीईटी के दो सेट जाएंगे. कौन सा सेट केंद्र पर निकाला जाएगा वो उसी दिन निर्धारित होगा. इसके साथ ही कौन सा पेपर परीक्षार्थियों के बीच कौन वितरण करेगा ये भी उसी दिन निर्धारित होगा. पेपर लीक ना हो जाए या इस प्रकार की किसी भी घटना को अंजाम न दिया जा सके इसलिए योगी सरकार ने ये सख्त फैसला लिया है.

पर्चा लीक जैसी घटना स्वीकार्य नहीं- सीएम योगी

वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) की शुचिता के मद्देनजर सुरक्षा सभी आवश्यक बंदोबस्त किए जाएं. पर्चा लीक जैसी घटना कतई स्वीकार्य नहीं होगी. किसी अव्यवस्था अथवा अप्रिय घटना के लिए संबंधित जिलाधिकारी, बीएसए, परीक्षा केंद्र प्रभारी, सभी की जिम्मेदारी तय होगी. संदिग्ध/अराजक तत्वों पर नजर रखी जाए. मुख्यमंत्री ने गुरुवार को टीम-9 की बैठक में कहा कि 23 जनवरी को प्रस्तावित टीईटी के व्यवस्थित आयोजन के लिए सभी तैयारियों को परखा जाए.

सख्तीः कोरोना वैक्‍सीनेशन में लापरवाही, 20 मदरसों व 30 स्कूलों को वैक्सीन न लगाने पर नोटिस

दो पालियों में परीक्षा होगी आयोजित

यूपीटीईटी परीक्षा का आयोजन 23 जनवरी को दो पालियों में आयोजित होगी. पहली पाली का एग्जाम सुबह 10 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक होगा. इसमें प्रारंभिक स्तर के 12.91 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी एग्जाम देंगे. वहीं, दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2.30 बजे से शाम 5 बजे तक होगी. इसमें उच्च प्राथमिक स्तर के 8.73 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी शामिल होंगे. यूपीटीईटी का रिजल्ट फरवरी 2022 में आने की संभावना है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें