UPTET 2022: यूपी टीईटी परीक्षा में जाने से पहले याद रखें ये बाते, वर्ना हो सकती हैं दिक्कतें

Haimendra Singh, Last updated: Wed, 19th Jan 2022, 1:14 PM IST
  • UP TET 23 January Exam: यूपी टेट की परीक्षा 23 जनवरी का होने जा रही है. इसके लिए सरकार ने जरूरी दिशानिर्देश जारी कर दिए है. छात्रों को कोविड नियमों का पालन करना होगा. इसके अलावा परीक्षार्थियों को पहली बार फ्री बस यात्रा की सुविधा भी मिलेगी.
यूपी टीईटी परीक्षा जरुरी दिशानिर्देश और गाइडलाइन.( फोटो- UP TET वेबसाइट स्क्रीनशॉट )

लखनऊ. उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा( UP TET) यानि यूपी टीईटी परीक्षा परीक्षा 23 जनवरी 2022 को आयोजित होने जा रही है. इस परीक्षा में लगभग 20 लाख परीक्षार्थी शामिल हो सकते हैं.पहले ये परीक्षा 28 नवंबर को आयोजित की गई थी, लेकिन पेपर लीक होने के बाद यूपी टीईटी की प्राथमिक और जूनियर दोनों लेवल के पेपर को रद्द कर दिया है. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए योगी सरकार और शिक्षा विभाग ने कोरोना और परीक्षा से जुड़े कुछ जरुरी दिशानिर्देश से अवगत कराया है. यदि छात्र ने इन बातों का ध्यान नहीं रखते है तो उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

यूपी टेट परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के निर्देश दिया गया है कि परीक्षा शुरू होने से 30 से 40 मिनट पहले तक परीक्षा केंद्र पर पहुंच जाए. परीक्षा शुरू होने के आधे घंटे के बाद परीक्षार्थियों को विद्यालय में प्रवेश नहीं दिया जाएगा. इसके अलावा छात्रों को ट्रांसपेरेंट पेन लाना अनिवार्य है.

UPTET: योगी सरकार परीक्षार्थियों को देगी 22 से 24 जनवरी तक मुफ्त बस सुविधा

22 से 24 जनवरी तक छात्रों को मिलेगी फ्री बस सेवा

यूपी टीईटी उम्मीदवारों को इस बार रीट परीक्षा की तर्ज पर पहली बार फ्री बस की सुविधा मिलने जा रही है. छात्र राज्य परिवहन की बसों में अपने घरों से परीक्षा केंद्र तक फ्री में यात्रा कर सकते है. इसके लिए छात्रों को बस परिचालकों को परीक्षा एडमिट कार्ड की एक फोटो कॉपी देनी होगी.

यूपी टीईटी(UP TET) परीक्षा में ये चीजें न ले जाए.

23 जनवरी को यूपी टीईटी परीक्षा देने वाले छात्र याद रखें कि परीक्षा में कुछ चीजों को ले जाने के पूरी तरह से पाबंदी लगाई गई है. इसमें इरेजर, कैलकुलेटर, इलेक्ट्रॉनिक पेन/ स्कैनर, लॉग टेबल, कार्डबोर्ड, मोबाइल फोन, सोने के जेवर, ज्योमेट्री/पेंसिल बॉक्स, हेल्थ बैंड, ईयरफोन, ब्लूटूथ, माइक्रोफोन, पेजर, घड़ी या कलाई घड़ी, कैमरा, पर्स, काला चश्मा, हैंड बैग, एक्सेसरीज, स्केल, पेन ड्राइव, राइटिंग पैड जैसी वस्तुओं को शामिल किया गया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें