UPTET Exam: 23 जनवरी की परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को केंद्र पर 30 मिनट पहले पहुंचना होगा

Mithilesh Kumar Patel, Last updated: Fri, 21st Jan 2022, 10:20 PM IST
  • उत्तर प्रदेश में 23 जनवरी 2022 को दोबारा यूपीटीईटी 2021 परीक्षा आयोजित हो रही है. इसमें शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को तय समय से 30 मिनट पहले परीक्षा केन्द्रों पर प्रवेश की अनुमति होगी. इस बार की परीक्षा के लिए शासन प्रशासन की तरफ से सख्त निर्देश दिए गए है.
23 जनवरी की परीक्षा में तय समय से 30 मिलने पहले तक प्रवेश की होगी अनुमति

लखनऊ. उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा UPTET का राज्यभर में 23 जनवरी 2022 को दोबारा आयोजन होने जा रहा है. इस बार की यूपीटीईटी 2021 परीक्षा को नकलविहीन, शांति और पारदर्शिता पूर्ण कराने के लिए राज्य के सभी जिलों में प्रशासनिक स्तर तैयारी तेज हो गई है. इसी सिलसिले में राज्य के एक जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट सभागार में संबंधित अफसरों के साथ बैठक की. इस दौरान डीएम ने कहा कि यूपीटीईटी परीक्षा प्रारम्भ होने के निर्धारित समय से 30 मिनट पहले अभ्यर्थियों को परीक्षा केन्द्र में प्रवेश की अनुमति होगी. उसके बाद किसी भी अभ्यर्थी को परीक्षा केन्द्र में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी. उन्होंने अफसरों को निर्देश देते हुए यह सुनिश्चित कराने के लिए कहा है कि सभी केन्द्र के प्रवेश द्वार पर वीडियो रिकार्डिंग व सचलदल, स्टैटिक मजिस्ट्रेट और पर्यवेक्षक दलों द्वारा निरीक्षण व परीक्षा केन्द्रों ऐसी कोई सामाग्री न हो, जिससे परीक्षा की सुचिता प्रभावित होने की सम्भावना हो सके.

डीएम ने इस बैठक में कहा कि अभ्यर्थियों के साथ-साथ कक्ष निरीक्षकों व अन्य कर्मियों को परीक्षा केन्द्र पर मोबाइल, नोटबुक या अन्य कोई यांत्रिक एवं इलेक्ट्रानिक डिवाइस ले जाने की अनुमति नहीं है. पाये जाने पर उनके विरूद्ध दण्डात्मक कार्रवाई की जायेगी. यूपीटीईटी के परीक्षा केन्द्रों पर केन्द्र व्यवस्थापक, नामित पर्यवेक्षक और स्टैटिक मजिस्ट्रेट, सेक्टर मजिस्ट्रेट को भी कैमरा युक्त स्मार्टफोन मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं है.

यूपी चुनाव : बीजेपी-जदयू की राहें अलग, कल जारी होगी JDU के उम्मीदवारों की पहली लिस्ट

परीक्षा को आयोजित कराने के लिए सभी स्तर के कर्मीयों को सख्त हिदायत दी है कि केन्द्रों पर परीक्षा नकल विहीन और सुचितापूर्ण ढंग से कराना सुनिश्चित कराई जाए. इन सब के बावजूद भी यदि परीक्षा केन्द्रों पर कोई समस्या आती है तो वहां तैनात कर्मीयों को निर्देश दिया गया है कि वे तत्काल जिला प्रशासन को सूचित करें, जिससे समय रहते समस्या का समाधान किया जा सके.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें