कोरोना की तरह डेंगू की जांच की कीमत हुई तय, प्राइवेट पैथोलॉजी में देनी होगी इतनी रकम

Deepakshi Sharma, Last updated: Sun, 12th Sep 2021, 2:06 PM IST
  • कोरोना की तरह अब डेंगू की जांच और उससे जुड़ी चीजों को लेकर दरें तय की जाएगी. इससे जुड़ा प्रस्ताव स्वास्थय विभाग ने खुद जिला प्रशासन को भेज दिया है. अगले हफ्ते तय जांच की दरें तय होने की उम्मीद है.
कोरोना के बाद डेंगू की जांच दरें तय 

लखनऊ. कोरोना वायरस के बीच अब डेंगू का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है. इसकी जांच करने के मामले में अब प्राइवेट पैथोलॉजी सेंटर वाले मनमानी पर उतर आए हैं, लेकिन अब वो ऐसा नहीं कर पाएंगे. कोरोना की जांच और उससे जुड़ी चीजों के जिस तरह से रेट तय किए गए हैं. वैसी ही अब डेंगू के लिए होने वाला है. खुद इससे जुड़ा प्रस्ताव स्वास्थ्य विभाग ने जिला प्रशासन को भेजा है. ऐसे में स्वास्थ्य विभाग से जुड़े अफसरों ने अगले सप्ताह तक जांच दरें तय होने की उम्मीद जताई है.

इस वक्त सभी प्राइवेट पैथोलॉजी सेंटर मनमानी दिखाते हुए जांच के लिए 1800 से लेकर 2000 रुपये ले रहे हैं. आपको ये जानकार हैरानी होगी कि लखनऊ में अलग-अलग सेंटरों में जांच के अलग-अलग पैसे लिए जा रहे हैं. जांच में एक जैसी समानता रखने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने ये अहम कदम उठाया है.

राम मंदिर के डिजाइन में हुआ बदलाव, 44 की बजाए अब टिकेगी 48 लेयर पर नींव

ऐसे तय की जाएगी कीमतें

इस पूरे मामले को लेकर सीएमओ डॉ. मनोज अग्रवाल ने इस बात की जानकारी दी कि डेंगू की एलाइजा जांच 1200 से लेकर 1400 रुपये तक के बीच में ही होगी. पैथोलॉजी सेंटर में जांच कराने वाले व्यक्ति से 1200 रुपये लिए जाएंगे. वही, घर से सैंपल लेने के लिए वालों को 1400 रुपये देने होंगे. बिल्कुल इसी तरह से प्लेटलेट्स काउंट 250 रुपये में पैथोलॉजी सेंटर पर होगी. घर से सैंपल लेने पर 350 रुपये देने होंगे. वहीं, प्लेटलेट्स की एक यूनिट 400 रुपये में उपलब्ध होगी. इस चीज को लेकर प्रस्ताव जिला प्रशासन को भेज दिया गया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें