Pension लाभार्थियों को बड़ा झटका, अगर नहीं किया ये काम तो रुक जाएगी पेंशन

MRITYUNJAY CHAUDHARY, Last updated: Sun, 6th Mar 2022, 8:02 AM IST
  • उत्तर प्रदेश में वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ पाने ले लिए को मोबाइल नंबर और आधार का सत्यापन अनिवार्य कर दिया है. इसके सत्यापन में अब केवल दो दिन बचे है. जिसके नहीं कराने पर यूपी के 24925 वृद्धावस्था पेंशन लाभार्थियों को इसका लाभ नहीं मिल सकेगा.
Pension लाभार्थियों को बड़ा झटका, दो दिन में करा लें ये काम नहीं तो रोकी जा सकती है पेंशन

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के 24 हजार से ज्यादा पेंशन लाभार्थियों को बड़ा झटका लगने वाला है. यूपी में वृद्धावस्था में मिलने वाली पेंशन बंद हो सकती है. दरअसल विद्धावस्था पेंशन के लिए सत्यापन अनिवार्य कर दिया गया है. वहीं सत्यापन की अंतिम तारीख 7 मार्च निर्धारित की गई है. जिसके चलते जिन्होंने अभी तक मोबाइल और आधार वेरिफाई नहीं कराया है तो उन्हें पेंशन मिली बंद हो सकती है. इस समस्त से बचने और अपना मोबाइल और आधार वेरिफिकेशन के लिए जनदीकी जनसुविधा केंद्र पहुंच सत्यापन करा लें. नहीं तो वृद्धावस्था पेंशन से वंचित हो सकते है. वहीं इसके लिए जिला समाज कल्याण अधिकारी के तरफ से निर्देश जारी किया गया है.

बता दें कि समाज कल्याण विभाग की तरफ से वृद्धा, दिव्यांग और विधवाओं को आर्थिक मदद के रूप में पेंशन दी जाती है. जिसमे से वृद्धावस्था पेंशन का लाभ करीब 24925 लाभार्थियों को मिल रहा है. वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ पाने के लिए लाभार्थियों को हर साल डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन कराना होता है. जिसके बाद ही उन्हें पेंशन योजना का लाभ मिल पाता है. जिसके मोबाइल और आधार के सत्यापन के लिए केवल दो दिन बचे है.

दांतों में लग गया है कीड़ा या हो गया है खोखलापन तो 'सोना' दिलाएगा छुटकारा, जानें कैसे

लाभार्थियों को वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ पाने के लिए अब आधार प्रमाणीकरण अनिवार्य कर दिया है. आधार प्रमाणीकरण का निर्देश मुख्य सचिव ने दिया है. मुख्य सचिव की तरफ से कहा गया है कि वृद्धावस्था पेंशन वाले लाभार्थियों को बताया जाए कि वह जनसेवा केंद्र पर जाकर अपना मोबाइल और आधार वेरिफिएशन दो दिन के अंदर जरूर करवा लें. इनका वेरिफिकेशन नहीं होने पर लाभार्थियों को पेंशन का लाभ नहीं मिल सकेगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें