यूपी की नई गठित 56 नगर पंचायतों में 168 पदों पर वैकेंसी, जल्द शुरू होगी भर्तियां

Smart News Team, Last updated: Sun, 1st Nov 2020, 2:24 PM IST
  • उत्तर प्रदेश में 56 नगर पंचायतों का गठन किया गया. इनमें तीन-तीन नए पदों की व्यवस्था की गई है, जिनके लिए जल्द ही भर्ती शुरु होगी.
यूपी की नई गठित 56 नगर पंचायतों में 168 पदों पर वैकेंसी, जल्द शुरू होगी भर्तियां

लखनऊ: राज्य सरकार ने प्रदेश में नई बनी 56 नगर पंचायतों में तीन नए पदों की व्यवस्था की है. इस हिसाब से अब इन सभी नगर पंचायतों में कुल 168 पदों पर भर्तियां की जाएंगी. इनमें एक अधिशासी अधिकारी, एक कर निरीक्षक और एक चतुर्थ श्रेणी के पदों पर भर्तियां की जाएंगी. बता दें कि नगर विकास विभाग इन पदों पर भर्ती के लिए जल्द ही प्रस्ताव भेजेगा. नई नगर पंचायतों में पदों के सृजन की प्रक्रिया मई में शुरू हुई थी.

जानकारी के मुताबिक नगर विकास विभाग ने शहरों की बढ़ती हुई आबादी के आधार पर बड़े गांवों को नगर पंचायत का दर्जा दे दिया है. आपको बता दें कि इन नगर पंचातयों के गठन संबंधी प्रस्ताव कैबिनेट से पास हो चुके हैं और इनका विधिवत गठन हो चुका है. अब इन नगर पंचायतों में अधिकारियों और कर्मचारियों की तैनाती की जानी है. इस लिए पहले चरण में तीन-तीन पदों का सृजन किया गया है. इसके आगे जरूरत के आधार पर इनमें अधिकारियों और कर्मचारियों की तैनाती की जाएगी. इस मामले में नगर विकास विभाग का मानना है कि नई नगर पंचायतों में काम शुरू होने के बाद यहां के रहने वालों को बेहतर सुविधाएं मिलेंगी.

UP पंचायत चुनाव से पहले 42 जिलों की ग्राम पंचायतों के पुनर्गठन को सरकार की मंजूरी

इसके साथ ही नव गठित निकायों का सबसे प्रमुख काम बेहतर नागरिक सुविधाएं देना होगा. इसके लिए नगर पंचायतें क्षेत्रों का सर्वे भी कराएंगी. जिसके बाद सर्वे के आधार पर विकास का प्रस्ताव बनाते हुए शासन को भेजा जाएगा. शासन से वित्तीय स्वीकृति के बाद इन क्षेत्रों में विकास के काम शुरू चालू किए जाएंगे. इसके साथ ही पंचायत क्षेत्र में आने वाले मुहल्लों से हाउस टैक्स की वसूली का काम शुरू किया जाएगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें