UP पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष बने जसवंत सैनी, 25 सदस्यों की नियुक्ति

Smart News Team, Last updated: Thu, 17th Jun 2021, 7:38 PM IST
  • योगी आदित्‍यनाथ सरकार ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश पिछड़ा वर्ग आयोग का गठन किया जिसके अध्यक्ष पद पर सहारनपुर के जसवंत सैनी को नियुक्त किया गया है. हीरा ठाकुर और प्रभुनाथ चौहान को उपाध्यक्ष पद पर नियुक्ति मिली. आयोग में 25 सदस्य भी नामित किए गए हैं.
UP पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष बने जसवंत सैनी

लखनऊ| उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए सभी राजनीतिक पार्टियां जोरों शोरों से तैयारी में जुट गई हैं. इसी बीच योगी आदित्‍यनाथ सरकार ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष पद पर सहारनपुर के जसवंत सैनी को नियुक्त किया गया है. इसके साथ ही हीरा ठाकुर और प्रभुनाथ चौहान को उपाध्यक्ष पद पर नियुक्ति मिली. साथ ही आयोग में 25 सदस्य भी नामित किए गए हैं.

जसवंत सैनी को पिछड़ा वर्ग आयोग का अध्यक्ष बनने पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर बधाई दी है. बता दें कि पिछले बुधवार को आगरा के डॉ. रामबाबू हरित को उत्तर प्रदेश अनुसूचित जाति व जनजाति आयोग (एससी-एसटी आयोग) का अध्यक्ष बनाया गया था. जिसमें शाहजहांपुर के मिथिलेश कुमार व सोनभद्र के राम नरेश पासवान को आयोग में उपाध्यक्ष और 12 अन्य को सदस्य नामित किया गया. समाज कल्याण विभाग की ओर से इसकी अधिसूचना जारी कर दी गई है.

गर्भ में बच्चा मरा, गुर्दे खराब,वेंटिलेटर पर गर्भवती महिला की हुई नॉर्मल डिलीवरी

एससी-एसटी व अन्य आयोग के सभी पदाधिकारियों को आयु सीमा 65 वर्ष तय की गई है. पिछले अध्यक्ष की नवंबर में रिटायरमेंट होने के बाद से एससी-एसटी आयोग में अब डॉ. रामबाबू हरित को नए अध्यक्ष के रूप में चुना गया. जिनके 12 सदस्यों में संभल से साध्वी गीता प्रधान, अलीगढ़ से ओमप्रकाश नायक, लखनऊ से रमेश तूफानी व राम सिंह वाल्मीकि, वाराणसी से कमलेश पासी व मनोज सोनकर, बलिया से शेषनाथ आचार्य, आजमगढ़ से तीजा राम, जौनपुर से अनीता सिद्धार्थ, फर्रुखाबाद से रामआसरे दिवाकर, मथुरा से श्याम अहेरिया, सोनभद्र से श्रवण गोंड व अमरेश चन्द्र चेरो, कानपुर से किशन लाल सुदर्शन व इटावा से केके राज को नियुक्त किया गया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें