उत्तर प्रदेश बोर्ड 12वीं की परीक्षा रद्द, CM योगी आदित्यनाथ ने दी जानकारी

Smart News Team, Last updated: Thu, 3rd Jun 2021, 1:45 PM IST
कोरोना महामारी के चलते उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने भी इस साल की 12वीं परीक्षा न करवाने का फैसला लिया है. अब यूपी में भी 12वीं बोर्ड के एग्जाम इस साल नहीं होंगे. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा को लेकर ऐलान कर चुके हैं.
उत्तर प्रदेश बोर्ड 12वीं की परीक्षा रद्द, CM योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर दी जानकारी

लखनऊ. कोरोना महामारी को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीबीएसई समेत कई बोर्ड एग्जाम को रद्द दिया. केंद्र के इस फैसले को देखते हुए अब उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने भी इस साल की 12वीं परीक्षा न करवाने का फैसला लिया है। कोविड-19 के चलते अन्य राज्यों की तरह ये बड़ा फैसला लिया गया है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने ट्विटर पर घोषणा की। यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने लिखा, ' कोविड महामारी की वर्तमान परिस्थितियों के दृष्टिगत बच्चों की स्वास्थ्य सुरक्षा हमारी शीर्ष प्राथमिकता है। आदरणीय प्रधानमंत्री जी की प्रेरणा से यूपी सरकार ने निर्णय लिया है कि वर्तमान शैक्षिक सत्र में माध्यमिक शिक्षा परिषद की 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाएगा।'

योगी सरकार का फैसला- फ्री दी जाएगी गंगा एक्सप्रेस वे के लिए ग्राम सभा की जमीन

वहीं यूपी के उप-मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने भी बताया कि यूपी 12वीं बोर्ड परीक्षा कैंसिल करने का राज्य सरकार ने फैसला लिया है। इससे पहले यूपी सरकार प्रधानमंत्री के सीबीएसई बोर्ड परिक्षा रद्द करने के फैसले का स्वागत कर चुके हैं.

शरीयत से छेड़छाड़ होने पर आए 2 तूफान, कोरोना ने ली हजारों जान: SP सांसद एसटी हसन

कुछ दिन पहले राज्य सरकार ने 10वीं बोर्ड परीक्षा को कैंसिल करने का फैसला किया था। लेकिन 12वीं परीक्षा को लेकर कहा गया था कि जुलाई में एग्जाम आयोजित होंगे। लेकिन अब यूपी बोर्ड ने भी कोरोना महामारी को देखते हुए एग्जाम को कैंसिल करने का निर्णय लिया है।

प्रधानमंत्री द्वारा CBSE की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित करवाने के बाद कई राज्य स्टेट बोर्ड एग्जाम को कैंसिल करने का फैसला ले चुके हैं। यूपी से पहले गुजरात, राजस्थान, गोवा, उत्तराखंड से लेकर हरियाणा शामिल है।

कैसे तय होगा छात्रों का रिजल्ट

यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं परीक्षा रद्द हो चुकी हैं। जाहिर है कि छात्रों को अब नए प्रमोट किया जाएगा। लेकिन किस हिसाब से मार्किंग की जाएगी इसे लेकर यूपी माध्यमिक शिक्षा परिषद ने जानकारी नहीं दी है। संभव है कि जल्द ही यूपी सरकार इस बारे में जल्द जानकारी छात्रों के साथ शेयर करें।

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें