CM योगी ने शिक्षकों के तबादले पर लगी रोक हटाई, दूसरे जिलों में भी होगा ट्रांसफर

Smart News Team, Last updated: 20/09/2020 05:01 PM IST
  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बेसिक शिक्षा विभाग के अध्यापकों के तबादलों पर लगी रोक हटा दी है. इससे करीबन 45 हज़ार टीचर्स के ट्रांसफर एक जिले से दूसरे जिले में हो सकेंगे.
सीएम योगी आदित्यनाथ ने बेसिक शिक्षा विभाग के अध्यापक को बड़ी राहत दी है.

लखनऊ. रविवार को सुबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बेसिक शिक्षा विभाग में लगे टीचर्स को बड़ी राहत देने का काम किया है. दरअसल, सीएम योगी ने अंतर्जनपदीय तबादलों पर लगी रोक को हटा दिया है. इसके चलते अब टीचर्स के ट्रांसफर एक जिले से दूसरे जिले में हो सकेंगे. लेकिन इस बार इसकी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी.

आपको बता दें कि लॉकडाउन के कारण सरकार के द्वारा तबादलों की प्रक्रिया पर रोक लगा दी गई थी. गौरतलब है कि उस समय एक लाख से अधिक टीचर्स ने ट्रांसफर के लिए आवेदन किए थे. अभी आवेदन करने वाले टीचर्स में से 45 हज़ार टीचर्स के ट्रांसफर होंगे. इन टीचर्स में मुख्यमंत्री के आदेश के अनुसार महिला शिक्षकों, दिव्यांगों और गंभीर रूप से बीमार टीचर्स को प्राथमिकता दी जाएगी.

यूपी में 21 सितंबर से नहीं खुलेंगे स्कूल, घरों में ही बच्चों को पढ़ाने की तैयारी

योगी सरकार ने लॉकडाउन से पहले टीचर्स की ट्रांसफर पॉलिसी में बदलाव किया था. मुख्यमंत्री ने नई पॉलिसी में बेसिक शिक्षा विभाग में कार्यरत टीचर्स के ट्रांसफर के लिए पांच साल की समय अवधि को घटाकर तीन साल कर दिया था.

CM योगी ने बीमार छात्र के लिए बदला नियम, ब्लड कैंसर से इलाज के लिए दिए 10 लाख

सीएम द्वारा महिलाओं को भी बड़ी राहत दी गई थी. सरकार ने उनके तबादले की समय सीमा को सिर्फ 1 साल किया था. इसके अलावा फौजियों की पत्नी को ट्रांसफर में वरीयता देने का भी निर्णय लिया गया था. पॉलिसी में सरकार ने गंभीर रोग से पीड़ित शिक्षकों को भी ट्रांसफर में छूट देने की बात कही थी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें