यूपी में 16 अगस्त से खुलेंगे कक्षा 9 से 12 तक स्कूल, दो शिफ्ट में चलेंगी क्लास, पढ़ें गाइडलाइन

Smart News Team, Last updated: Tue, 3rd Aug 2021, 1:09 PM IST
  • यूपी सरकार ने राज्य के स्कूलों को 16 अगस्त से खोलने का फैसला किया है. इसमें क्लास 9 से 12 तक की कक्षाएं दो पालियों में चलेंगी. इसके अलावा माध्यमिक स्कूलों में 5 अगस्त से एडमिशन की प्रकिया भी शुरू की जाएंगी.
यूपी में 16 अगस्त से खुलेंगे कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल.( सांकेतिक फोटो )

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने यूपी के स्कूल-कॉलेजों और विश्वविद्यालय खोलने के लेकर नए निदेश जारी किये है. सरकार ने राज्य के कक्षा 9 से 12 तक के स्कूलों को 50 प्रतिशत क्षमता में खोलने का फैसला किया है. सरकार ने स्कूल री-ओपन स्कूल गाइडलाइंस में विद्यालयों को दो पालियों में खोलने का फैसला किया है. पहली शिफ्ट सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक रहेगी, जबकि दूसरी शिफ्ट 12:30 बजे से लेकर शाम 4:30 बजे तक चलेगी. पढाई की प्रकिया सोमवार से शुक्रवार तक यानि सप्ताह में केबल 5 दिन ही चलेगी.

उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा, कि माध्यमिक विद्यालयों में पांच अगस्त से प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने का फैसला किया गया है. इसके अलावा कॉलेज और विश्वविद्यालयों के ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के प्रथम वर्ष के छात्रों को प्रोन्नत किया गया है. इसके बाद ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के द्वितीय वर्ष के छात्रों के लिए कॉलेज और विश्वविद्यालय में 16 अगस्त से शिक्षक कार्य शुरु हो जाएगा. इसके अलावा जो विश्वविद्यालय 12वीं ( Intermediate ) की परीक्षा के परिणाम के आधार पर विद्यालय में प्रवेश लेते हैं, उन संस्थानों में शिक्षण कार्य को एक सितंबर 2021 से शुरू करने की योजना बनाई जा रही है.

यूपी में अब फ्लिपकार्ट के ज़रिए भी बेचे जाएंगे स्वयं सहायता समूहों के उत्पाद

कोरोना की तीसरी लहर की आहट के कारण सरकार ने सभी स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय को कोरोना गाइडलाइंस का पालन करने का आदेश दिया है. सरकार ने कहा है कि जिन यूनिवर्सिटी में प्रवेश परीक्षा के आधार पर एडमिशन लिया जाता है. वहां सरकार की कोशिश रहेगी कि प्रथम वर्ष की कक्षाएं 13 सितंबर से हो जाए.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें