यूपी में कोरोना की जांच हुई आसान, अब टेस्ट के लिए प्रिस्क्रिप्शन की जरूरत नहीं

Smart News Team, Last updated: 11/09/2020 06:27 PM IST
  • उत्तर प्रदेश में कोरोना के लगातार बढ़ते आंकड़ों को देखते हुए सरकार ने फैसला लिया है जिसमें ऑन-डिमांड कोविड-19 टेस्ट किया जाएगा. यूपी के अपर सचिव अमित मोहन प्रसाद ने शुक्रवार को बताया कि पहले कोरोना टेस्ट के लिए डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन की जरूरत होती थी.
यूपी में अब होगी ऑन-डिमांड कोरोना टेस्टिंग

लखनऊ. प्रदेश में कोरोना की रफ्तार बढ़ती जा रही है. एक तरफ जहां कोरोना टेस्टिंग की संख्या बढ़ाई गई है तो दूसरी तरफ हर रोज कोरोना के नए मामले सामने आ रहे हैं. इस बीच प्रदेश सरकार ने ऑन-डिमांड कोरोना टेस्टिंग को मंजूरी दे दी है. अब उत्तर प्रदेश में कोरोना टेस्ट के लिए डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन की जरूरत नहीं है.

उत्तर प्रदेश के अपर सचिव अमित मोहन प्रसाद ने शुक्रवार को इस बात की जानकारी दी. अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि सरकार ने इसके लिए एक शासनादेश जारी कर दिया है. जिसमें बताया गया है कि कौन-से लोग डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन के बिना कोरोना की जांच करा सकते हैं? 

उन्होंने बताया कि वो व्यक्ति जो किसी कोरोना संक्रमित के संपर्क में आया हो वो सीधे टेस्टिंग करा सकता है. इसके अलावा जिनको लगता है कि उनके लक्षण कोरोना के हैं तो वे भी सीधे जाकर टेस्ट करा सकते हैं. जिनको विदेश जाना है या जिनको किसी काम के लिए कोविड-19 नेगेटिव सर्टिफिकेट की जरूरत है तो वो भी ऑन डिमांड कोरोना टेस्ट करा सकते हैं. 

पशुधन फर्जीवाड़ा मामले में मंत्री के निजी सचिव समेत 10 लोगों के खिलाफ चार्टशीट

अपर सचिव अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि हमें शिकायत मिल रही थी कि लोग टेस्टिंग में अपना मोबाइल नंबर और पता गलत दे रहे हैं. इसका भी सरकार ने समाधान खोज लिया है. अब से लैब की जिम्मेदारी होगी कि जो कोविड-19 का टेस्ट कराए तो उसके मोबाइल नंबर की भी जांच करे. कोरोना टेस्टिंग में अब पहचान पत्र की फोटो-कॉपी देना अनिवार्य है. अगर कोई व्यक्ति कई लैबों से टेस्ट करवाता है तो उसे सभी जगह एक ही मोबाइल नंबर और पहचान पत्र देना होगा. ऐसा नहीं करने वालों पर दंडनीय कार्रवाई की जाएगी. 

योगी सरकार के 19 वें मंत्री कोरोना पॉजिटिव, जेल मंत्री जय कुमार सिंह हुए आइसोलेट

आपको बता दें कि कुछ दिन पहले ही आईसीएमआर ने सुझाव दिया था कि अब कोई भी व्यक्ति बिना किसी डॉक्टर की पर्ची के लैब में जाकर अपना कोरोना टेस्ट करा सकता है. जिसे केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने मान लिया था. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें