बिल्डरों के बनाए EWS और LIG मकान होंगे सस्ते, सरकार तय करेगी कीमत

Smart News Team, Last updated: Wed, 7th Jul 2021, 8:28 AM IST
  • यूपी में अब बिल्डरों द्वारा बनाए गए ईडब्ल्यूएस और एलआईजी मकान सस्ते होंगे. जिसके लिए सरकार ने आवासीय नीति का प्रारूप तैयार किया है. जिसके अनुसार सरकार मकान की कीमतों को तय करेगी.
बिल्डरों के बनाए EWS और LIG मकान होंगे सस्ते, सरकार तय करेगी कीमत

लखनऊ. उत्तर प्रदेश सरकार शहरों में अपना मकान लेने की चाहत रखने वालों को बड़ी राहत देने जा रही है. राज्य सरकार अब बिल्डरों के द्वारा बने गए ईडब्ल्यूएस और एलआईजी मकानों की कीमत तय करने जा रही है. जिसके चलते अब ये मकान पहले से कम दाम पर लोग खरीद पाएंगे. साथ ही यह मकान फिर 50 हजार से 1 लाख रुपए तक सस्ते हो जाएंगे. इस योजना को लेकर आवास एवं शहरी नियोजन विभाग जल्द ही कैबिनेट से यह प्रस्ताव पास करवा सकता है.

राज्य सरकार शहरों में लोगों को जरूरत के हिसाब से मकान की व्यवस्था के लिए निजी क्षेत्रों को अपना भागीदार बना रही है. जिसके लिए सरकार ने नई आवासीय योजना का प्रारूप तैयार किया है. जिसके लिए वह बिल्डरों को प्रोत्साहित कर रही है. वहीं इसके लिए वह उन्हें 1.75 फीसद से बढ़ाकर 2.5 फीसद ऊँचाई तक मकान बनाने की छूट दे रही है. 

यूपी में पहली बार इस अस्पताल में रोबोटिक होगा किडनी ट्रांसप्लांट, जानें

बिल्डरों द्वारा बनाए 75 वर्ग मीटर कॉरपोरेट एरिया मसे अधिक क्षेत्रफल में 10 फीसद ईडब्ल्यूएस और 10 फीसद एलआईजी मकान बनाना अनिवार्य होगा. इनके द्वारा बनाए गए माकन की दर तय करेगी. जिससे लोगों आसानी से मकान मिल सकेगा. अभी तक बिल्डरों द्वारा मनमाना कीमत तय कर देने जाने से लोग इसे खरीद नहीं पाते थे. 

राज्य सरकार मकान की कीमत जमीन की लागत और निर्मित क्षेत्र के आधार पर तय किया जाएगा. साथ ही अधिक ऊंचाई तक मकान बनाने की सुविधा देने के एवज में इस कास्ट में कमी शासन के स्तर पर तय किया जाएगा. वहीं सरकार का मानना है कि इससे मौजूदा समय में मकान की कीमत में कमी आएगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें