UP सरकार जल्द बाटेंगी फ्री लैपटॉप, टैबलेट और स्मार्टफोन, जानें कब और कैसे मिलेगा

MRITYUNJAY CHAUDHARY, Last updated: Wed, 1st Dec 2021, 12:19 PM IST
  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने फ्री लैपटॉप, टैबलेट और स्मार्टफोन वितरण करने की घोषणा किया था. जिसको लेकर अब रजिस्ट्रेशन भी पूरा कर लिया गया है. अब इसके वितरण की बारी है. जिसे दिसंबर महीने के दूसरे या तीसरे सप्ताह से वितरण करने की योजना है.
UP सरकार जल्द बाटेंगी फ्री लैपटॉप, टैबलेट और स्मार्टफोन, जानें कब और कैसे मिलेगा

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने युवाओं को फ्री लैपटॉप, टैबलेट और स्मार्टफोन वितरित करने की घोषणा किया था. इसकी घोषणा के बाद यूपी सरकार ने योग्य उम्मीदवारों से आवेदन भी मांगा था. जिसको लेकर यूपी के कई युवाओं ने इसके लिए पंजीकरण करवाया है. फ्री लैपटॉप के लिए अब रजिस्ट्रेशन भी बंद हो गया है. जिसके बंद होने के बाद अब इसके वितरण की बारी है. जिसके वितरण को लेकर बताया जा रहा है कि इसकी शुरुआत यूपी सरकार दिसंबर महीने के दूसरे या तीसरे सप्ताह से युवाओं को निशुल्क स्मार्टफोन और टैबलेट की योजना को शुरू कर सकती है. 

निशुल्क लैपटॉप व टैबलेट वितरण के लिर डीजी शक्ति नाम से एक पोर्टल बनाया गया है. जिसकी लॉन्चिंग जल्द ही सीएम योगी आदित्यनाथ करेंगे. वहीं एक सरकारी बयान के मुताबिक इसी पोर्टल के माध्यम से लैपटॉप और टैबलेट का वितरण किया जाएगा. इसके माध्यम से छात्रों को भविष्य में पढ़ाई के लिए विभिन्न जानकारियां दी जाएगी. साथ ही वितरण को लेकर युवाओं के मोबाइल नंबर और मेल पर सूचना दी जाएगी. 

माचिस से मोबाईल रिचार्ज तक महंगाई की मार, 1 दिसंबर से होंगे रेट में बदलाव

बता दें कि यूपी सरकार द्वारा की गई घोषणा के अनुसार लैपटॉप और टैबलेट के वितरण की व्यवस्था निशुल्क है. वहीं इसके लिए सरकार ने जेम पोर्टल पर एक बड़ा टेंडर भी डाला है. जिसकी लागत करीब 47 सौ करोड़ रुपए है. इसमें टैबलेट लिए विशतल, सैमसंग और एसर ने टेंडर भरा है. वहीं स्मार्टफोन के लिए सैमसंग और लावा ने टेंडर भरा है. इन सभी की तकनीकी जांच के बाद योग्य फार्मो के लिर टेंडर खोला जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें