लखनऊ: IGNOU में अब कराटे खिलाड़ियों को मिलेगी प्राथमिक उपचार की ट्रेनिंग

Naveen Kumar, Last updated: Fri, 18th Feb 2022, 2:25 PM IST
  • लखनऊ स्थित इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय केंद्र पर अब कराटे खिलाड़ियों को प्राथमिक चिकित्सा की ट्रेनिंग की जाएगी. प्राथमिक चिकित्सा की ट्रेनिंग के लिए अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के खिलाड़ियों से कोई भी शुल्क नहीं लिया जाएगा. इच्छुक खिलाड़ी 21 फरवरी तक नामांकन कर सकते हैं.
फाइल फोटो

लखनऊ. लखनऊ स्थित इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय केंद्र पर कराटे खिलाड़ियों के लिए प्राथमिक चिकित्सा में प्रमाण पत्र का नवीन कार्यक्रम की शुरुआत हुई है. जिसके तहत खिलाड़ियों को प्राथमिक चिकित्सा के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी. इसके लिए विश्वविद्यालय और कराटे एसोसिएशन आफ उत्तर प्रदेश के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर हुए हैं. सबसे खास बात है कि प्राथमिक चिकित्सा की ट्रेनिंग के लिए अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के खिलाड़ियों से कोई भी शुल्क नहीं लिया जाएगा. 

इग्नू लखनऊ की निदेशक डा. मनोरमा सिंह ने बताया कि विश्वविद्यालय में कराटे खिलाड़ियों के लिए इस प्रकार की ट्रेनिंग दी जाएगी. बता दें कि प्राथमिक चिकित्सा में प्रमाण पत्र कोर्स के लिए कराटे खिलाड़ियों को नामांकन करना होगा. इच्छुक खिलाड़ी 21 फरवरी तक नामांकन कर सकते हैं. इस कोर्स की अवधि छह माह होगी. कोर्स के तहत खिलाड़ियों को प्रशिक्षण इग्नू अध्यक्ष केंद्र और संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान लखनऊ के सहयोग से दिया जाएगा. 

RAS mains admit card: आरएएस मुख्य परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी, 25 और 26 फरवरी को एग्जाम

कराटे एसोसिएट आफ उत्तर प्रदेश के जनरल सेक्रेटरी जसपाल सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि प्राथमिक चिकित्सा संबंधित शिक्षण खिलाड़ियों, प्रशिक्षकों व रेफरियों के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा. इस कोर्स के बाद खेल के दौरान आने वाली चोटों का प्राथमिक चिकित्सा करने में सभी खिलाड़ी दक्ष होंगे. इसके अतिरिक्त उन्होंने कहा कि इस कोर्स को अन्य खिलाड़ियों के लिए भी शुरू करना चाहिए. आपको बता दें कि लखनऊ स्थित इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय इग्नू ने जनवरी 2022 सत्र के लिए आवेदन की तारीख बढ़ा दी है. अब छात्र 21 फरवरी तक विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें