हाईटेक होगी इस बार की यूपी बोर्ड परीक्षा, डीआईओएस कार्यालय में बना कंट्रोल रूम

Smart News Team, Last updated: Sun, 6th Mar 2022, 12:25 PM IST
  • यूपी बोर्ड परीक्षा को लेकर प्रशासन ने डीआईओएस कार्यालय में कंट्रोल रूम बनाया है. जहां से सभी परीक्षा केंद्रों पर नजर रखी जाएगी. अभी तक कंट्रोल रूम से 70 स्कूलों के कैमरे लिंक कर लिए गए हैं. इसके अलावा इस बार पेपर भी डबल लॉक होंगे.
फाइल फोटो

लखनऊ. इस बार होने वाली यूपी बोर्ड परीक्षा पहले से अलग होंगी. प्रशासन ने यूपी बोर्ड परीक्षा को लेकर इस बार हाईटेक तैयारी कर रखी हैं. इसी के तहत डीआईओएस कार्यालय में कंट्रोल रूम बनाया जाएगा. जिससे परीक्षा केंद्रों पर नजर रखी जा सके. इस कंट्रोल रूम के अंतर्गत 70 स्कूलों के कैमरे लिंक कर लिए गए हैं. यूपी बोर्ड परीक्षाएं मार्च महीने के अंत में करवाए जाने की बात कही जा रही है.

डीआईओएस गिरजेश चौधरी के मुताबिक बोर्ड परीक्षा की तिथि मार्च महीने के अंत तक घोषित कर दी जाएगी. परीक्षा केंद्रों में कक्ष निरीक्षकों की ड्यूटी ऑनलाइन लगाई जाएगी. वहीं एक महीने पहले से सारा डाटा वेबसाइट पर अपलोड किया जा रहा है. प्रश्न पेपर से किसी भी प्रकार की कोई छेड़छाड़ न की जा सके इसलिए इस बार पेपर डबल लॉक होंगे.

LPG ग्राहकों को बड़ी राहत, कंपनियां 634 रुपये में देंगी रसोई गैस सिलेंडर, जानिए वजह

पेपर में डबल लॉक की दो चाभी होगी, जिनमें से एक चाभी प्रधानाचार्य और दूसरी अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक या फिर अन्य जिम्मेदार शिक्षक के पास होगी. इन दो चाभियों से ही पेपर खुल सकेगा. पेपर की पैकिंग भी इस तरह की होगी कि उसमें छेड़छाड़ करने पर तुरंत पता चल जाएगा.

डीआईओएस कार्यालय में बनाए गए कंट्रोल रूम में 70 कैमरे लिंक किए जा चुके हैं. वहीं अभी तक तीन कम्यूटरों की भी व्यवस्था की गई है. इसके अलावा सभी जिलों में कॉपियों पर सीरियल नंबर होगे और एक नंबर की अलॉट हुई कापी दूसरे केंद्र पर नही होगी. जिससे कॉपियां में गड़बड़ी नही होगी.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें