लखनऊ PGI में पहली बार रोबोट से हुआ थायराइड का ऑपरेशन, मेडिकल में नया आयाम

Naveen Kumar, Last updated: Mon, 14th Feb 2022, 6:28 PM IST
  • उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ स्थित पीजीआई अस्पताल में पहली बार रोबोट के जरिए थायराइड का सफल ऑपरेशन हुआ है. डॉक्टरों का दावा है कि देश में पहली बार ट्रांसओरल रोबोटिक थायराइडेक्टोमी का ऑपरेशन हुआ है. मेडिकल जगत में यह एक बड़ी उपलब्धि मानी जा रही है.
रोबोट से सफल ऑपरेशन करने वाली डॉक्टरों की टीम

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ स्थित पीजीआई अस्पताल में पहली बार मुंह के रास्ते से रोबोट के जरिए थायराइड का सफल ऑपरेशन किया गया है. डॉक्टरों का दावा है कि देश में पहली बार इस तकनीक के माध्यम से मरीज के थायराइड का ऑपरेशन हुआ है. सबसे खास बात है कि जहां पांरपरिक थायराइड ऑपरेशन के बाद मरीज के गर्दन पर निशान बन जाता है, वहीं ओरल रोबोटिक थायराइडेक्टोमी के ज​रिए हुए ऑपरेशन से शरीर पर कोई निशान नहीं बनता. 

मेडिकल जगत में यह एक बड़ी उपलब्धि मानी जा रही है, क्योंकि इससे पहले रोबोट की मदद से मुंह के रास्ते से थायराइडेक्टोमी का ऑपरेशन नहीं हुआ था. वहीं, PGI के डॉक्टरों ने ऐसा कर मेडिकल क्षेत्र में एक नया आयाम स्थापित कर दिया है.

पीजीआई के इंडो क्राइन सर्जरी विभाग के प्रमुख डॉ. अमित अग्रवाल ने बताया कि ट्रांस ओरल विधि में रोबोट से मुंह के माध्यम से ग्रंथि तक पहुंचकर 35 साल के मरीज का ऑपरेशन किया गया है. उन्होंने बताया, इस प्रोसेस में शरीर पर कोई निशान नहीं पड़ता, यह एक यह एक निशान रहित सर्जरी है. डॉक्टरों ने दावा किया है कि देश में पहली बार ट्रांसओरल रोबोटिक थायराइडेक्टोमी का ऑपरेशन हुआ है.

पटना: कोरोना वैक्सीन लगाने के बाद नवजात की मौत, परिजनों ने अस्पताल में काटा बवाल

ऑपरेशन करने वाली टीम में डॉ. अमित अग्रवाल, डॉ. एस. डब्बास, डॉ. विक्रम, डॉ. युवराज देवगन के अलावा एनेस्थीसिया विभाग के डॉ. कपिल, डॉ संचित, डॉ अभिषेक, डॉ. सुजीत आदि मौजूद रहे। पीजीआई निदेशक डॉ. आरके धीमन ने इस उपलब्धि के लिए डॉक्टरों की टीम को सराहा और बधाई दी है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें