UP पंचायत चुनाव: आरक्षण रोटेशन पर होगा, यूपी राजमंत्री ने बताया तैयारियों का अपडेट

Smart News Team, Last updated: Sun, 31st Jan 2021, 11:37 AM IST
  • उत्तर प्रदेश के पंचायत चुनाव 2021 आरक्षण रोटेशन प्रक्रिया पर ही आधारित होंगे। जिसकी पुस्टि यूपी के पंचायती राजमंत्री चौधरी भूपेंद्र सिंह ने की है. उन्होंने ने बताया कि इस बार का पंचायती चुनाव अप्रैल के अंतिम सप्ताह तक सम्पन्न करा लिए जाएंगे.
UP पंचायत चुनाव: आरक्षण रोटेशन पर होगा, यूपी राजमंत्री ने बताया तैयारियों का अपडेट

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के पंचायत चुनाव इस बार आरक्षण रोटेशन के आधार पर ही कराए जाएंगे. जिसकी जानकारी यूपी के पंचायती राजमंत्री चौधरी भूपेंद्र सिंह ने दी है. वह शनिवार को सहारनपुर में सहकारी बैंक की एजीएम में शामिल होने पहुंचे थे. वहां पर उन्होंने ने वहां पर बताया कि 2015 में पंचायत चुनाव के दौरान रोटेशन प्रकिया को शून्य घोसित कर नए सिरे से आरक्षण प्रकिया को शुरू किया था, लेकिन इस बार रोटेशन प्रकिया पर ही चुनाव होगा. जिसकी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है 

साथ ही उन्होंने वहां पर यह भी बताया कि प्रदेश में होने वाले ग्रामं पंचायत चुनाव, जिला पंचायत चुनाव और क्षेत्र पंचायत चुनाव को अप्रैल के अंतिम सप्ताह तक सम्पन्न करा लिया जाएगा. जिसके लिए फरवरी में आरक्षण प्रकिया को पूरा कर लिया जाएगा. वहीं इस बार आरक्षण रोटेशन के कारण करीब 70 फीसद सीटों पर मौजूदा स्थिति में बदलाव हो सकता है. 

यूपी बोर्ड: अब 10-12 वीं की परीक्षा होगी साल में दो बार, एग्जाम पैटर्न भी बदला

मतदाता बनने का एक और मौका

पंचायत चुनाव में जिनके नाम मतदाता सूची से हट गए है. उनके लिए मतदाता सूची में अपना नाम एक बार और दर्ज करने के लिए मौका मिला है, लेकिन इसके लिए मतदाता को तहसील जाना होगा. जहा पर मतदाता को अपना आवदेन जमा करने पर ग्रामीणों को पावनि भी मिलेगी. व्ही इसके लिए लखनऊ के पांचो तहसील के लिए एक पोर्टल भी बनाया जा रहा है. 

UP पंचायत चुनाव: इलेक्शन ड्यूटी में नहीं होगी अफसरों की मनमर्जी, EC रखेगा नजर

आपको बता दे कि राज्य के कई ग्रामीण मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज नहीं करवा पाए है. जिसमे अधिकतर युवा मतदाता है. यदि अब किसी को अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करना हो या कोई संशोधन करना हो तो उसके लिए उन्हें अपने तहसील जाना होगा. वहीं तहसील में ऐसे लोगो के अलग से डेस्क बनाई गई है. जहां पर वोटरों को सहायक रजिस्ट्रार कानूनगो के पास अपने आवेदन जमा करने होंगे.

सपा का गर्वनर के नाम ज्ञापन, UP विधान परिषद सभापति चुनाव घोषित करने की मांग

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें