UP Police Bharti: यूपी पुलिस में 26 हजार से अधिक कांस्टेबल भर्ती जल्द, जानें कब आएगा नोटिफिकेशन

MRITYUNJAY CHAUDHARY, Last updated: Fri, 25th Feb 2022, 7:46 PM IST
  • उत्तर प्रदेश पुलिस में कांस्टेबल के 26210 पदों पर भर्ती होने वाली है. साथ ही यूआई फायरमैन के 172 पदों पर भी भर्ती होंगे. यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2022 के लिए बोर्ड की तरफ से तैयारियां तेज कर दी गई है.
यूपी पुलिस में 26 हजार से अधिक कांस्टेबल भर्ती जल्द, जानें कब आएगा नोटिफिकेशन

लखनऊ. उत्तर प्रदेश पुलिस में जल्द ही कांस्टेबल पड़ के लिए बंपर भर्ती निकलने वाली है. इसके साथ ही यूपी फायरमैन के लिए भी भर्ती निकलने वाली है. यूपी पुलिस कांस्टेबल पड़ के लिए 26210 और फायरमैन पड़ के लिए 172 आवेदन मांगे जाएंगे. इस भर्ती को निकालने के लिए उत्तर प्रदेश प्रोन्नति बोर्ड द्वारा तैयारियां भी शुरू कर दी गई है. इतना ही नहीं इस भर्ती के लिए टेंडर भी भरे जा रहे थे, जो मंगलवार को समाप्त हो गए. 

जानकारी के अनुसार टेंडर प्रक्रिया पूरी होने के बाद पुलिस भर्ती के लिए एजेंसियों का चयन किया जाएगा. एजेंसियों के चयन के बाद कांस्टेबल और फायरमैन भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. साथ ही भर्ती के लिए आवेदन भी मांगे जाएंगें. अनुमान लगाया जा रहा है कि यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती में करीब 20 लाख से भी ज्यादा उम्मीदवार शामिल हो सकते है. 

UPSC ने स्टोर ऑफिसर समेत 33 पदों पर निकाली वैकेंसी, 3 मार्च तक करें ऑनलाइन आवेदन

सूत्रों के मुताबिक इस यूपी पुलिस कांस्टेबल और फायरमैन भर्ती की परीक्षा ओएमआर सीट पर होगी. भर्ती के परीक्षा में प्रश्न ऑब्जेक्टिव हो सकते है. इसके साथ ही कांस्टेबल भर्ती में 12 पास युवा भी शामिल हो सकते है. जिनकी आयु 18 से 22 साल निर्धारित की गई है. वहीं इस भर्ती में एससी, एसटी, ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 5-5 साल की छूट दी जा सकती है. बताया जा रहा है कि यूपी पुलिस कांस्टेबल और फायरमैन भर्ती की प्रक्रिया उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के बाद ही निकाली जाएगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें