UP पुलिस कांस्टेबल के 25,000 पदों पर जल्द भर्ती, इन्हें मिलेगी वरीयता, जानें डिटेल

MRITYUNJAY CHAUDHARY, Last updated: Sat, 27th Nov 2021, 9:17 AM IST
  • UP Police Constable Recruitment 2021: उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल के 25,000 पदों पर दिसंबर महीने में भर्ती आ सकती है. जिसको लेकर उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की तरफ से राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजा जा चूका है. जिसकी तरफ से मंजूरी मिलते है. यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा.
अगले माह हो सकती है उत्तर प्रदेश पुलिस कॉन्स्टेबल के 25 हजार पदों पर भर्ती

लखनऊ. उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल पद के लिए जल्द ही 25 हजर भर्तियों का नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है. वहीं यह भर्ती अगले महीने दिसंबर में शुरू हो सकती है. जिसके लिए उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने आरक्षी नागरिक पुलिस की भर्ती के लिए राज्य सरकार को प्रस्ताव भी भेजा जा चुका है. सर्कार की तरफ से मंजूरी मिलते ही भर्ती की प्रक्रिया को शुरू कर दिया जाएगा. वहीं अभी तक बोर्ड की तरफ से इसको लेकर कोई आधिकारिक सूचना नहीं जारी किया गया है. जिसके लिए उम्मीदवारों को अभी बोर्ड की तरफ से जारी होने वाले नोटिफिकेशन का इंतजार करना होगा.

इतना ही नहीं इस भर्ती में को लेकर मिली जानकारी के अनुसार इसमें कुछ कहस सर्टिफिकेट रखने वालों को वरीयता दिया जाएगा. जिसमें एनसीसी में 'बी' सर्टिफिकेट या कंप्यूटर में 'ओ' लेवल का प्रमाणपत्र प्राप्त हो. इसके अलावा, प्रादेशिक सेना में न्यूनतम दो वर्ष के सेवा का अनुभव रखने वाले अभ्यर्थयों को भी वरीयता दिया जाएगा. बता दें की इन प्रमाणपत्र के लिए अभ्यर्थयों को कोई अलग से अंक नहीं दिया जाएगा. बल्कि दो अभ्यर्थयों का एक सामान अंक होने पर प्रमाणपत्र रखने वाले को वरीयता दिया जाएगा.

बिहार और यूपी के बीच 7 गांवों की अदला-बदली, भूमि विवाद होगा खत्म, जानिए पूरा मामला

इस भर्ती को लेकर पिछली बार जारी हुए नोटिफिकेशन के अनुसार पुरुष कांस्टेबल भर्ती के लिए 4.8 किमी की दौड़ पूरी करनी होती है. जिसके लिए उन्हें 25 मिनट का समय दिया जाता है. वहीं महिला अभ्यर्थियों को 2.4 किमी की दौड़ पूरी करनी होती है. जिसके लिए उन्हें 14 मिनट का समय दिया जाता है. इस दौड़ को पूरा करने वाले अभ्यर्थियों को ही भर्ती की आगे की प्रक्रिया में शामिल किया जाता है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें