UP Polytechnic exam: ऑनलाइन होगी यूपी पॉलीटेक्निक की प्रवेश परीक्षा, जानें डिटेल्स

Sumit Rajak, Last updated: Sun, 6th Feb 2022, 7:39 AM IST
  • उत्तर प्रदेश के पॉलीटेक्निक संस्थानों में दाखिले के लिए ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा कराई जाएगी. इसके लिए आवेदन फरवरी के अंत तक शुरू हो जाएंगे और प्रवेश परीक्षा का आयोजन जून में किया जाएगा.
प्रतीकात्मक फोटो

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के पॉलीटेक्निक संस्थानों में दाखिले के लिए ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा कराई जाएगी. इसके लिए आवेदन फरवरी के अंत तक शुरू होंगे और ये भी ऑनलाइन ही होंगे. संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद की बैठक में प्रवेश प्रक्रिया को लेकर मंथन किया गया. परिषद के प्रभारी सचिव रामरतन ने बताया कि पहले दौर की बैठक में प्रक्रिया पर बातचीत हुई है और अगली बैठक में प्रवेश, नतीजे और काउंसलिंग आदि समय सारणी पर निर्णय लिया जाएगा. आवेदन फरवरी के अंत तक शुरू हो जाएंगे और प्रवेश परीक्षा का आयोजन जून में किया जाएगा.

बता दें कि इस बार लखनऊ के दो पॉलीटेक्निक संस्थानों समेत प्रदेश की 19 सहायता प्राप्त पॉलीटेक्निक संस्थानों की दूसरी पाली में प्रवेश नहीं लिए जाएंगे. इस तरह से प्रदेश भर में पॉलीटेक्निक की लगभग पांच हजार सीटें कम हो जाएंगी. इसे ध्यान में रखते हुए परिषद ने निर्णय लिया है कि प्रवेश के लिए अभ्यर्थियों को ज्यादा मशक्कत न करनी पड़े इसलिए इस बार उपलब्ध पॉलीटेक्निक की कुल 1.57 लाख सीटों के सापेक्ष 10 फीसद सीटें बढ़ाई भी जाएंगी.

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना अब होगा आसान, जानें नए नियम में क्या हुए बदलाव

शिक्षकों की कमी की वजह से कम हुई सीटें

पॉलिटेक्निक संस्थाओं में प्रवेश क्षमता के मुकाबले शिक्षकों की संख्या कम होने पर अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ने पिछले वर्ष नवंबर माह में इसकी रिपोर्ट मांगी थी. रिपोर्ट के आधार पर ही सहायता प्राप्त संस्थाओं की दूसरी पाली पर रोक लगा दी गई थी. संस्थानों से अपना पक्ष भी रखने को कहा गया था और अब तकनीकी शिक्षा परिषद ने संस्थाओं के पक्ष को खारिज कर दिया है. इसलिए अगस्त से शुरू होने वाले नए सत्र में दूसरी पाली में प्रवेश नहीं होंगे. इसीलिए करीब पांच हजार सीटें कम हो जाएंगी.

प्रदेश में पॉलीटेक्निक की स्थिति-

सरकारी संस्थान-154

निजी संस्थान-1129

सहायता प्राप्त संस्थान-19

कोर्स-60

कुल सीटें-1,57000

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें