UP: अब 100 KM की रफ्तार से दौड़ेंगी ट्रेनें, 1 घंटे का सफर होगा 22 मिनट में पूरा

Naveen Kumar, Last updated: Tue, 8th Mar 2022, 12:49 PM IST
  • लखनऊ से सुलतानपुर होते हुए प्रतापगढ़ तक, अयोध्या कैंट से सुलतानपुर जंक्शन रेलखंड तक, सुलतानपुर जंक्शन से फाफामऊ जंक्शन रेलखंड के रूटों पर 100 की स्पीड से ट्रेनें दौड़ेंगी.
फाइल फोटो

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. अब रेल यात्री कम समय में आरामदायक सफर कर सकेंगे. ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने के उद्देश्य से चलाए जा रहे मिशन रफ्तार के पहले चरण के तहत कई ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने की मंजूरी मिल गई है. रेलवे की ओर से लखनऊ मंडल के तीन रूटों पर ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाई जाएगी. अब इन रूटों पर ट्रेन डबल स्पीड से दौड़ेगी. इन रूटों पर ट्रेनें 50 किमी की जगह 100 किमी की रफ्तार से चलेंगी. इससे यात्रियों का सफर भी आधा हो जाएगा. 

ट्रेन एक घंटे की जगह अब 22 मिनट में ही अपना सफर पूरा करेगी. इससे यात्रियों को भी काफी फायदा होगा. बता दें ​कि उत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल में ट्रेनों की यात्रा सुगम बनाने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं. लखनऊ मंडल के तीन रूटों पर सिंगल लाइन और विद्युतीकृत का काम पूरा हो चुका है. वहीं, अन्य बचे दो रूटों पर भी जून 2022 तक का पूरा कर लिया जाएगा. इससे लखनऊ के चारबाग से पैसेंजर ट्रेन के अलावा मालगाड़ी भी डबल स्पीड से चलेगी.

पटना: फ्लाई ऐश से बनेगा एनएच 80, बाढ़ व बारिश में भी नहीं धंसेगी सड़कें

जानकारी के अनुसार, लखनऊ मंडल के तीन रूटों पर ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने की मंजूरी मिली है. लखनऊ से सुलतानपुर होते हुए प्रतापगढ़ तक, अयोध्या कैंट से सुलतानपुर जंक्शन रेलखंड तक, सुलतानपुर जंक्शन से फाफामऊ जंक्शन रेलखंड के रूटों पर 100 की स्पीड से ट्रेनें दौड़ेंगी. उत्तर रेलवे के डीआरएम एसके सपरा ने जानकारी देते हुए बताया कि मिशन रफ्तार 2024 के तहत रेलखंड का दोहरीकरण और विद्युतीकरण का कार्य तेज गति के साथ किया जा रहा है. तीन रूटों पर कार्य पूरा हो गया है. रेल संरक्षा आयुक्त से लखनऊ मंडल के तीन रूटों पर ट्रेनों की रफ्तार दोगुनी करने की स्वीकृत भी मिल गई है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें