राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020: नए सिलेबस पर UP उच्च शिक्षा परिषद ने मांगे सुझाव

Smart News Team, Last updated: Sun, 17th Jan 2021, 8:02 PM IST
  • राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार तैयार कराए गए सिलेबस पर उत्तर प्रदेश राज्य उच्च शिक्षा परिषद ने विशेषज्ञों से सुझाव मांगा है. इसके तहत अब तक परिषद की वेबसाइट पर 14 विषयों के सिलेबस को अपलोड किया जा चुका है. इसके अलावा वेबसाइट पर सिलेबस देखकर ऑनलाइन फीडबैक देने का प्रावधान भी किया गया है.
UP सरकार ने नया सिलेबस लागू कराने की जिम्मेदारी उच्च शिक्षा परिषद को दी है. (प्रतिकात्मक फोटो)

लखनऊ- राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार तैयार कराए गए सिलेबस पर उत्तर प्रदेश राज्य उच्च शिक्षा परिषद ने विशेषज्ञों से सुझाव मांगा है. इसके तहत अब तक परिषद की वेबसाइट पर 14 विषयों के सिलेबस को अपलोड किया जा चुका है. इसके अलावा वेबसाइट पर सिलेबस देखकर ऑनलाइन फीडबैक देने का प्रावधान भी किया गया है.

बताते चलें कि यूपी सरकार ने नया सिलेबस तैयार कराकर उसे लागू कराने की जिम्मेदारी उच्च शिक्षा परिषद को ही दी है. फिलहाल, स्नातक स्तर के सिलेबस तैयार कराए जा रहे हैं. इससे पहले प्रदेश के सभी राज्य विश्वविद्यालयों में स्नातक स्तर पर 70 प्रतिशत समान सिलेबस लागू करने की पूरी तैयारी कर ली गई थी. सिद्धार्थ विश्वविद्यालय कपिलवस्तु सिद्धार्थनगर के कुलपति प्रो. सुरेन्द्र दुबे की अध्यक्षता में बनाई गई कमेटी ने अलग-अलग विषयों का सिलेबस तैयार करने की जिम्मेदारी अलग-अलग विश्वविद्यालयों को सौंपी थी. सिलेबस तैयार कर लिया गया था. लेकिन इस बीच नई शिक्षा नीति लागू हो जाने के कारण सिलेबस को उसके मुताबिक संशोधित करने का फैसला किया गया.

आजम खान को बड़ा झटका, UP सरकार के नाम होगी जौहर यूनिवर्सिटी की 70 हेक्टेयर जमीन

दरअसल, सरकार की मंशा है कि राज्य विश्वविद्यालयों में स्नातक स्तर पर 70 फीसदी समान सिलेबस हो. इसके अलावा राज्य विश्वविद्यालयों को यह छूट दी जाएगी कि वह चाहे तो शत-प्रतिशत सिलेबस अपना ले या अपने हिसाब से सिलेबस में 30 फीसदी बदलाव कर लें. सरकार की पहल पर ज्यादातर विश्वविद्यालय शत-प्रतिशत समान सिलेबस लागू करने पर सहमत हो गए थे. विश्वविद्यालयों को उनकी विशेषज्ञता एवं बेहतर फैकल्टी के आधार पर विषयों का सिलेबस तैयार करने की जिम्मेदारी दी गई थी.

लखनऊ सीजी सिटी में बनेगा आईटीबीपी का पूर्वी फ्रंटियर मुख्यालय, LDA देगा जमीन

UP शिक्षक भर्ती: सहायक अध्यापक पद के अभ्यर्थियों को CM योगी बाटेंगे नियुक्ति पत्र

लखनऊ की पॉश कॉलोनी में घर का सपना होगा पूरा, जानें कहां मिल रहे हैं सस्ते फ्लैट

रक्षा मंत्री ने रखी सुपर स्पेशियलिटी की नींव, सेना के जवानों का होगा इलाज

दुबई में नौकरी दिलाने के नाम पर तीन युवकों से लाखों की ठगी, एक आरोपी गिरफ्तार

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें