UPSSSC लेखपाल भर्ती का पाठ्यक्रम, एग्जाम पैटर्न जारी, 4 विषयों के प्रश्न आएंगे

Jayesh Jetawat, Last updated: Wed, 8th Dec 2021, 7:26 PM IST
  • उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) ने लेखपाल भर्ती परीक्षा 2021 का पाठ्यक्रम और पेपर पैटर्न जारी कर दिया है. लेखपाल भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थियों से चार विषयों के कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे.
लेखपाल भर्ती का पाठ्यक्रम और पेपर पैटर्न जारी (फाइल फोटो)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के बेरोजगार युवाओं के लिए जरूरी खबर है. यूपी में जल्द ही लेखपाल के 7882 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी होने वाली है. इससे पहले उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने बुधवार को लेखपाल भर्ती का पाठ्यक्रम और पेपर पैटर्न जारी किया. लेखपाल भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा देनी होगी. पेपर में कुल 100 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे. सभी प्रश्न चार विषयों पर आधारित होंगे. अभ्यर्थियों को प्रश्न-पत्र हल करने के लिए 120 मिनट यानी 2 घंटे का समय दिया जाएगा.

यूपीएसएसएससी द्वारा जारी पाठ्यक्रम के मुताबिक पेपर में सामान्य हिन्दी, गणित, सामान्य ज्ञान और ग्राम समाज एवं विकास विषय से संबंधित कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे. चारों विषयों के 25-25 प्रश्न होंगे. प्रत्येक प्रश्न का सही जवाब देने पर अभ्यर्थी को एक अंक मिलेगा. पेपर में निगेटिव मार्किंग भी होगी. एक प्रश्न का गलत उत्तर देने पर 1/4 यानी 25 फीसदी अंक काटे जाएंगे. प्रश्नपत्र का पैटर्न वस्तुनिष्ठ और बहुविकल्पीय होगा.

काम-धंधा जमाने में युवाओं की मदद करेगी सरकार, नई स्टार्टअप पॉलिसी जल्द

लेखपाल भर्ती के रिक्त पदों पर भर्ती की प्रक्रिया में प्रारंभिक अहर्ता परीक्षा (PET) में शामिल होने वाले अभ्यर्थी भी हिस्सा ले सकेंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यूपी चुनाव के एलान से पहले लेखपाल भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा. इस भर्ती में अभ्यर्थियों से कंप्यूटर की जानकारी भी होना अनिवार्य कर दी गई है. इस कारण नियमों में संशोधन करने को लेकर समय लग रहा है.

डिग्री कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर पद पर वैकेंसी, आवेदन की आखिरी तारीख 24 दिसंबर

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें