ट्रेन की तरह अब UP रोडवेज में भी होगी Online Ticket Booking, फॉलो करें ये स्टेप

Naveen Kumar, Last updated: Sat, 26th Feb 2022, 1:57 PM IST
  • उत्तर प्रदेश के बस यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. उत्तर प्रदेश परिवहन निगम यूपीएसआरटीसी की ओर से बसों में ऑनलाइन टिकट बुकिंग के लिए वेबसाइट तैयार की है, जिसके तहत यात्री बसों में सफर करने के लिए घर बैठे टिकट बुकिंग करवा सकते हैं.
फाइल फोटो

लखनऊ. बसों में सफर की मारामारी के बीच उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की ओर से बड़ी पहल की गई हे. अब रेलवे की तर्ज पर ही बसों के लिए भी यात्री ऑनलाइन टिकट बुकिंग करवा सकेंगे. यूपीएसआरटीसी की ओर से बसों में ऑनलाइन टिकट बुकिंग के लिए वेबसाइट तैयार की है, जिसके तहत बसों में सफर करने के लिए घर बैठे टिकट बुकिंग करवा सकते हैं. सबसे खास बात है कि यूपीएसआरटीसी की टिकट बुकिंग के लिए आपको किसी भी आईडी की जरूरत नहीं होगी. आप बिना आईडी के सिर्फ मोबइल के जरिए ही एडवांस बुकिंग कर सकते हैं. इतना ही नहीं, रेलवे की तरह ही बसों में भी तत्काल बुकिंग की सुविधा भी दी गई है.

कैसे करें UPSRTC ऑनलाइन टिकट बुकिंग?

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश परिवहन निगम द्वारा बसों में टिकट बुकिंग के लिए ऑनलाइन पोर्टल https://upsrtc.com/ तैयार किया है. आप इस पोर्टल के जरिये अपनी सुविधानुसार घर बैठे मोबाइल से बसों में सीट बुक कर पाएंगे. बुकिंग के लिए आपको केवल अपना मोबाइल नंबर देना होगा. 

UP रोडवेज का रिटायर्ड परिचालकों को तोहफा, संविदा पर फिर मिलेगी नौकरी

सबसे अच्छी बात है कि यूपीएसआरटीसी ऑनलाइन टिकट बुकिंग का पोर्टल शुरू भी हो चुका और फर्स्ट फेज के लिए बुकिंग भी शुरू हो चुकी है. आप यात्रा करने के लिए पहले फेज में 212 रूट पर चलने वाली 774 एसी बसों के लिए सीट बुकिंग इस पोर्टल के जरिये कर सकते हैं. हालांकि, फर्स्ट फेज में केवल एसी बसों के लिए ही बुकिंग की जा सकेगी. वहीं, दूसरे फेज में 3 हजार से अधिक लॉन्ग रूट बसों को शामिल किया जाएगा, जिसके बाद उनके लिए भी बुकिंग कर सकेंगे. निगम की ऑनलाइन बुकिंग में अगर आप यात्रा कैंसिल करना चाहते हैं तो आपको तीन दिन के अंदर रिफंड कर दिया जाएगा. सूची में पवनहंस, पिंक बस, स्लीपर कोच, एसी जनरथ, वॉल्वो, स्कैनिया, शताब्दी आदि बसों के यात्री ऑनलाइन बुकिंग करा सकते हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें