Weather Update : यूपी में इस दिन से मानसून दे सकता है दस्तक, जानें कब

Smart News Team, Last updated: 10/06/2021 10:28 AM IST
  • यूपी में मानसून अगले 3 से 4 दिन में दस्तक दे सकता है. मौसम विभाग के अनुसार 12-13 जून में मानसून झारखण्ड, बिहार होते हुए पूर्वांचल के रास्ते यूपी में आ सकता है.
यूपी में मानसून की समय से दस्तक के बाद लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलेगी.(फाइल फोटो)

लखनऊ. मानसून अगले 3 से 4 दिन में पूर्वांचल के रास्ते यूपी में पहुंचने की उम्मीद है. मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्त ने बताया कि 12-13 जून को यूपी में मानसून आ सकता है. उन्होंने बताया कि दक्षिणी-पश्चिमी मानसून पश्चिम बंगाल और उड़ीसा में सक्रिय है अगले दो से तीन दिन यानी 12-13 जून में यह झारखण्ड, बिहार होते हुए पूर्वांचल के रास्ते यूपी में आ सकता है.

 

भारतीय मौसम विज्ञान केन्द्र की वेबसाइट के अनुसार भी पूर्वी यूपी में अगले तीन दिन में मानसून आ सकता है. पिछले साल 18 जून को यूपी में मानसून आया था. इस बार 12 जून को यूपी में मानसून आने की संभावना जताई जा रही है. इस बार उड़ीसा, झारखंड और बिहार के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश के साथ जल्द मानसून आ गया.

कार ड्राइवर का हेलमेट न पहनने पर ट्रैफिक पुलिस ने काटा चालान, पढ़ें अजब किस्सा

मौसम निदेशक जेपी गुप्त के अनुसार पिछले 24 घंटे में प्रदेश में कहीं हल्की बारिश तो कहीं भारी बरसात की शुरुआत हो चुकी है. पिछले 24 घंटों में प्रदेश में सबसे अधिक 13 सेंटीमीटर बारिश महाराजगंज के निचलौल में मौसम विभाग ने रिकॉर्ड किया है. जानकारी के अनुसार महाराजगंज मुख्यालय पर सात, महाराजगंज के त्रिमोहिनीघाट पर पांच, प्रतापगढ़ के पट्टी, गोण्डा, सलेमपुर में दो-दो सेण्टीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है. पिछले साल प्रदेश में जून से सितबंर महीने के बीच 77.2 फीसदी बारिश हुई थी.

कुंए, नदी, झील में डूबने से हुई मौत पर योगी सरकार देगी मुआवजा, जानें डिटेल

मौसम विज्ञान विभाग ने चेतावनी जारी की है कि 10 से 12 जून के बीच प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में कहीं हल्की और कहीं भारी बारिश हो सकती है. इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें