यूपी में होंगे सबसे ज्यादा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, इन शहरों से विदेशों के लिए उड़ान

Smart News Team, Last updated: Sat, 27th Feb 2021, 11:13 PM IST
  • कुशीनगर एयरपोर्ट के तैयार होने के बाद यूपी में तीन अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट हो गए हैं. 2024 तक उत्तर प्रदेश पांच इंटरनेशनल एयरपोर्ट वाला राज्य बन जाएगा. 2022 तक जेवर और 2024 तक अयोध्या में अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट बनकर तैयार हो जाएगा.
उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनकर तैयार हो गया है. प्रतीकात्मक तस्वीर

लखनऊ. कुछ सालों बाद उत्तर प्रदेश पांच इंटरनेशनल एयरपोर्ट वाला राज्य बन जाएगा. 2024 तक यूपी सबसे ज्यादा अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट वाला प्रदेश बन जाएगा. उत्तर प्रदेश को तीसरा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा कुशीनगर में उड़ानों के लिए पूरी तरह से तैयार है. वहीं 2022 तक अयोध्या और 2024 तक जेवर से भी इंटरनेशनल उड़ानें शुरू हो जाएंगी. फिलहाल, यूपी में वाराणसी और लखनऊ से अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें होती हैं.

नागरिक उड्डयन विभाग के अधिकारियों के अनुसार, गौतमबुद्ध नगर जिले के जेवर में विकसित हो रहे अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट के पहले फेज का काम पूरा करने के साथ ही विमान सेवाएं शुरू कर देने का लक्ष्य रखा गया है. मिली जानकारी के अनुसार, अयोध्या में बनने वाले एयरपोर्ट को भी अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट बनाया जाएगा. इस एयरपोर्ट से 2022 से विमान सेवाएं शुरू करने की योजना पर काम किया जा रहा है. इस एयरपोर्ट को प्रदेश और केन्द्र सरकार भी जल्दी तैयार करना चाहते हैं. 

अयोध्या राम मंदिर निर्माण को हम चंदा नहीं दक्षिणा देंगे: अखिलेश यादव

अयोध्या एयरपोर्ट के लिए जरूरी भूमि के अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू की जा रही है. निर्माण कार्य भी तेज गति से होगा. उत्तर प्रदेश में योगी सरकार के आने के बाद प्रदेश में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पर तेजी से काम हो रहा है. आपको बता दें कि इस समय पूरे देश में कुल 34 इंटरनेशनल एयरपोर्ट हैं. सबसे ज्यादा अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट केरल और तमिलनाडु में हैं. दोनों राज्यों में 4-4 इंटरनेशनल एयरपोर्ट हैं.

लखनऊ विश्वविद्यालय के 17 छात्रों का अमेरिकी कंपनी में प्लेसमेंट, कुल 118 को जॉब

इसके अलावा उत्तर भारत के किसी भी राज्य में दो से ज्यादा इंटरनेशनल एयरपोर्ट नहीं है. उत्तर प्रदेश में भी दो एयरपोर्ट थे लेकिन कुशीनगर एयरपोर्ट बनने के बाद यूपी में तीन अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट हो गए हैं.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें