लखनऊ: एप से जल्द ही शुरू होगा गाड़ी का फिटनेस चेक, परिवहन मुख्यालय करेगा निगरानी

Smart News Team, Last updated: Thu, 5th Aug 2021, 12:37 AM IST
  • एम वाहन एप के जरिए जल्द ही गाड़ियों का फिटेनस चेक होगा. प्रक्रिया में पारदिर्शिता लाने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है. पहले चरण में आगरा, लखनऊ, अलीगढ़, झांसी समेत 19 जिलों में गाड़ियों की फिटनेस चेक एम वाहन एप से किया जाएगा. इस पर निगरानी परिवहन मुख्यालय लखनऊ से की जाएगी.
लखनऊ: एप से जल्द ही शुरू होगी गाड़ियों फिटनेस चेक, परिवहन मुख्यालय करेगा निगरानी, प्रतीकात्मक फोटो

लखनऊ. एम वाहन एप के जरिए जल्द ही गाड़ियों का फिटेनस चेक होगा. प्रक्रिया में पारदर्शिता लाने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है. वाहन चालक को गाड़ी लेकर आरटीओ आना होगा. फिटेनस के बाद वाहन का फोटो एप पर डालना होगा. इसके बाद वाहनों से जुड़ी हुई सारी जानकारी भेजी जाएगी. इस पर निगरानी परिवहन मुख्यालय लखनऊ से की जाएगी. 

पहले चरण में आगरा, लखनऊ, अलीगढ़, झांसी समेत 19 जिलों में गाड़ियों की फिटनेस चेक एम वाहन एप से की जाएगी. बुधवार को एआरटीओ प्रशासन, आरआई सहित अन्य परिवहन विभाग के अन्य कर्मचारियों को एनआईसी की टेक्नोलॉजी टीम ने ऑनलाइन एप कैसे इस्तेमाल करना इसको लेकर ट्रेनिंग दी.

एआरटीओ प्रशसन एके सिंह ने कहा कि एम वाहन एप आरटीओ के फिटेनस से जुड़े हुए कर्मचारियों के लिए है. एप पर कर्मचारियों को हर किसी गाड़ी की फिटनेस का ब्यौरा देना होगा. यह एप आवेदक के लिए नहीं है. 

आपको बता दें कि पहले कई शिकायत आ चुकी हेै कि कर्मचारियों वाहन चालक को बिना जांच के फिटनेस सर्टिफिकेट दे दिए जाते हैं. यह बात आरटीओ प्रशासन भी कह चुका है. आरटीओ प्रशासन प्रमोद कुमार सिंह ने कहा कि कर्मचारियों और वाहन चालकों के बीच साठगांठ कई बार शिकायत आई है. आगे यह भी कहा कि बारांबकी में एम वाहन एप को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू किया गया है.

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

एआरटीओ प

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें