ग्रीन दिवाली मनानी है, शोर नहीं, प्रदूषण नहीं, तो ये इलेक्ट्रिक चटाई पटाखा ले आइए

Smart News Team, Last updated: Wed, 3rd Nov 2021, 11:39 AM IST
  • लखनऊ के बाजार में इस बार इलेक्ट्रिक चटाई पटाखे की धूम है. खास बात है कि यह पटाखा आवाज तो असली की तरह करता है लेकिन प्रदूषण नाम को भी नहीं. अगर ग्रीन दिवाली आपको मनानी है तो इससे शानदार ऑप्शन शायद कुछ नहीं.
ग्रीन दिवाली मनानी है तो ये पटाखे घर ले आइए

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के अलावा देश के बाकी हिस्सों में प्रदूषण का इतना कहर देखने को मिल रहा है कि वहां रहने वालों के लिए हवा जहर बन चुकी है. इसी वजह से हर साल दिवाली के मौके पर लोगों को ये सलाह दी जाती है कि कम से कम ऐसे पटाखे चलाएं. ज्यादा से ज्यादा इकोफ्रेंडली पटाखों का ही इस्तेमाल किया जाए. ऐसे में अब मार्केट में ऐसा इलेक्ट्रिक चटाई पटाखा आया है जिसने धुएं, प्रदूषण का झगड़ा ही खत्म कर दिया है. जी, हां ये ऐसा पटाखा है जो शोर तो करेगा लेकिन प्रदूषण एकदम नहीं.

दीपावली 2021 के लिए सजे यूपी की राजधानी लखनऊ के बाजारों में इस बार ये नया इलेक्ट्रिक पटाखा देखने को मिल रहा है. इस पटाखे की खास बात है कि यह बिजली से चलेगा और बिना किसी प्रदूषण वही पटाखों वाला फील आपको देगा. देखने में ये एकदम असली पटाखों की लड़ी जैसा लगेगा जिसे शुरू किया जाएगा तो शोर भी वही होगा. जाहिर है ऐसे प्रदूषण के माहौल में ये ग्रीन दिवाली मनाने का शानदार ऑप्शन होगा.

UP में पारदर्शी LPG सिलेंडर लॉन्च, बाहर से दिखेगा कितनी बची है गैस, कीमत भी कम

मालूम हो कि देशभर में चार नवंबर को दिवाली का त्योहार मनाया जाएगा. कोरोना की दूसरी लहर जाने के बाद दिवाली पहला ऐसा त्योहार होगा जिसमें काफी छूट सरकार की ओर से दी गई है. इसी वजह से कारोबारियों के चेहरे भी खिले हुए हैं. इससे पहले 2 नवंबर को धनतेरस के मौके पर भी लोगों ने जमकर खरीदारी की. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें