वाहनों के VIP नंबरों की बुकिंग मंगलवार से होगी शुरू, ऐसे करें अप्लाई

Komal Sultaniya, Last updated: Mon, 28th Feb 2022, 10:40 PM IST
  • अब अपनी गाड़ी का नंबर लेने के लिए न तो आपको डीलर के चक्कर लगाने पड़ेंगे और न ही आरटीओ के. दो और चार पहिया वाहनों पर वीआईपी नंबरों की बुकिंग मंगलवार यानी एक मार्च से शुरू हो रही है. इच्छुक वाहन मालिक parivahan.gov.in पर बुकिंग कर नीलामी में हिस्सा ले सकते हैं.
VIP वाहनों के नंबरों की बुकिंग मंगलवार से होगी शुरू, ऐसे करें अप्लाई

अब अपनी गाड़ी का नंबर लेने के लिए न तो आपको डीलर के चक्कर लगाने पड़ेंगे और न ही आरटीओ के.अब मोबाइल पर ही न सिर्फ गाड़ी नंबर मिलने की जानकारी मिलेगी, बल्‍कि 7 दिन के अंदर गाड़ी नंबर भी मिल जाएगा. अगर ऐसा नहीं हुआ तो डीलर को पेनाल्टी देनी पड़ेगी. दो और चार पहिया वाहनों पर वीआईपी नंबरों की बुकिंग मंगलवार यानी एक मार्च से शुरू हो रही है. 

इस बार नए वाहनों की सीरीज यूपी 32 एमएस से शुरू होगी. ट्रांसपोर्टनगर आरटीओ कार्यालय के एआरटीओ प्रशासन अखिलेश द्विवेदी ने बताया कि वीआईपी नंबरों के इच्छुक वाहन मालिक parivahan.gov.in पर बुकिंग कर नीलामी में हिस्सा ले सकते हैं. कुछ राज्यों में ई-नीलामी है जिसके माध्यम से आप वांछित वीआईपी नंबर खरीद सकते हैं. अन्य राज्यों की नीलामी आरटीओ में ही होती है जहाँ आपको खुद जाना होता है. आवेदक को पंजीकरण शुल्क का भुगतान करना चाहिए और फैंसी नंबर के लिए जमा करना चाहिए. इसके लिए सबसे पहले आवेदक को विभागीय साइट पर सभी कंडीशन व शर्त देख लेनी चाहिए.

कबाड़ में गाड़ी बेचने के लिए लखनऊ में खुलेगा स्क्रैप डिपो, परिवहन विभाग ने दी मंजूरी

मालूम हो कि, ज्यादातर मामलों में एक विशेष दोपहिया नंबर के आवेदक को एक निश्चित पंजीकरण शुल्क देना होता है और सावधानी के रूप में वांछित संख्या के लिए आधार मूल्य जमा करना होता है. एक बार किसी व्यक्ति को संख्या सौंपे जाने के बाद उन्हें समय की एक विशिष्ट सीमा के भीतर शेष राशि का भुगतान करना होगा. ऐसा करने में विफल रहने से आवेदन रद्द हो जाएगा. पंजीकरण शुल्क वापस नहीं किए जाते हैं.

नई गाड़ी खरीदने पर बिहार सरकार दे रही है टैक्स में 25% की छूट, ऐसे उठाएं फायदा

ऑनलाइन नंबरों की बुकिंग पर आरंभ होगी. जिसके बाद आरटीओ के द्वारा अलग-अलग नंबर्स के लिए अलग-अलग कीमत तय किया जाता है जिसे दे कर वो नंबर ले सकते है. लेकिन एक ही नंबर के लिए एक से अधिक दावेदार होने की स्थिति में बोली लगेगी और अधिकतम बोली लगाने वाले को वह VIP Vehicle Number दे दिया जाएगा. ऑनलाइन बोली लगाने के बाद लगाई गयी बोली की एक तिहाई राशि बतौर जमानत जमा करनी होगी.

गाड़ी के लिए वीआईपी नंबर ऑनलाइन कैसे लिया जाता है ?

सबसे पहले आपको इस पेज के अंत में जाना होगा .जिसके बाद दी गयी लिंक पे क्लिक करें. उसके बाद एक नया पेज खुलेगा उस पर आप दी गयी जानकारी को सही से भरें. VIP गाड़ी नंबर चेक करने के लिए सबसे पहले परिवहन विभाग के Fancy/ Choice Number वाले ऑफिसियल वेबसाइट vahan.parivahan.gov.in पर जाना होगा जिसके बाद नीचे में गाड़ी के लिए VIP नंबर ऑनलाइन 2022 का गोल बॉक्स देखेगा. जिसपर क्लिक करना होगा. VIP Vehicle Number के लिए ऑनलाइन आवेदन VIP नंबर के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए vahan.parivahan.gov.in वेबसाइट पर जा कर अकाउंट बनाना होगा जिसके बाद लॉगिन करना होगा.

ड्राइवर समेत गाड़ी उठा कर ले गई क्रेन, खिड़की से बाहर निकलकर चिल्लाता रहा चालक

लॉगिन करने के बाद Number selection वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा जहाँ RTO , vehicle categories और Vehicle Series चुनने के बाद Fancy नंबर दिख जायेगा जिसके बाद जो भी नंबर पसंद हो वो नंबर को सेलेक्ट कर check Avability VIP Vehicle Number Apply क्लिक कर चेक करने के बाद continue to register पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपको सभी अपना डिटेल दे कर पेमेंट करना होगा.

3000 में मिलेगा वीआईपी नंबर

लखनऊ आरटीओ ने UP32HD सीरीज के वीआईपी नंबर की सीरीज के वीआईपी नंबर की ऑनलाइन बुकिंग भी शुरू कर दी है. इन वीआईपी नंबर को आप 3000 रुपए से लेकर 15,000 रुपए तक में ले सकते हैंं. इसके लिए वीआईपी नंबर की चार कैटेगरी बनाई गई है.

वीआईपी नंबर के ये हैं कैटगरी

सबसे पहली कैटेगरी में 15,000 रुपए के नंबर हैंं. ये नंबर 001 से लेकर 010 तक के हैं.

दूसरी कैटगरी में 7500 रुपए तक के नंबर हैंं.

6000 रुपए में 0022, 033, 044, 066, 077 जैसे नंबर ले सकते हैं.

जबकि 3000 रुपए में 018, 020, 030, 045, 060 जैसे नंबर बुक कर सकते हैं.

Video: कार में स्वैग दिखाना युवक को पड़ा भारी, खतरनाक स्टंट से गाड़ी के उड़े परखच्चे

बताते चलें कि, गाड़ी के लिए VIP नंबर ऑनलाइन 2022 ऑनलाइन पंजीयन नंबर बुक हो जाने के बाद आरक्षित नंबर शीट प्रिंट लेकर जरूरी कागजों समेत 30 दिनों के अंदर कार्यालय के काउंटर नंबर एक पर प्रस्तुत करना होगा. एक महीने की अवधि में अगर कागजात प्रस्तुत नहीं किये जाते हैं तो जमा धनराशि विभाग के पक्ष में जब्त हो जाएगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें