Viral video: हम घूस लेते हैं तो काम भी करते हैं, यूपी पुलिस ने बच्चों को पढ़ाया ईमानदारी का पाठ

Atul Gupta, Last updated: Mon, 20th Dec 2021, 2:37 PM IST
  • यूपी के उन्नाव में पुलिस की पाठशाला कार्यक्रम के तहत बच्चों से बात करने पहुंचे पुलिसवालों ने कहा कि पुलिस से ज्यादा ईमानदार विभाग कोई और नहीं है. पुलिसवाले पैसा लेते हैं तो काम भी कर देते हैं, बाकी विभाग में पैसा भी लेते हैं और काम भी नहीं करते.
बच्चों से बात करते यूपी पुलिस के जवान (फोटो- सोशल मीडिया)

लखनऊ: अक्सर हम अपने बच्चों को यही सिखाते हैं कि बेटा रिश्वत लेना-देना गलत है. हमें कभी रिश्वत ना लेनी चाहिए और ना ही देनी चाहिए. लेकिन यूपी पुलिस बच्चों को अलग ही पाठ पढ़ा रही है. यूपी पुलिस के जवान बच्चों को समझा रहे हैं कि पुलिसवालों से ज्यादा ईमानदार कोई नहीं होता क्योंकि बाकी लोग तो पैसा लेकर भी काम नहीं करते लेकिन पुलिसवालों ने पैसा ले लिया तो काम जरूर करेंगे. पुलिस के इस बयान जमकर तालियां भी बजती हैं कि वाह क्या बात है. ईमानदारी की मिसाल तो सिर्फ पुलिसवाले ही पेश कर सकते हैं जो घूस तो लेते हैं पर काम जरूर कर देते हैं.

मामला यूपी के उन्नाव का है जहां एक स्कूल में पुलिस की पाठशाला कार्यक्रम के तहत कुछ पुलिसवाले स्कूल में बच्चों के बीच पहुंचे. इस दौरान एक पुलिसवाले ने बच्चों से कहा कि अगर पुलिवाले पैसा लेते हैं तो काम जरूर करते हैं. सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में पुलिसवाला कहते हुए सुनाई दे रहा है कि पुलिस से बेहतर विभाग कोई है ही नहीं. अगर पुलिवाले पैसा लेते हैं तो काम भी कर देते हैं. आप किसी दूसरे विभाग में जाइए. वो आपसे पैसा भी ले लेंगे और आपका काम भी लटका देंगे. पुलिसवाले ने फिर अध्यापकों का जिक्र करते हुए कहा कि टीचर घर में रहते हुए पढ़ा रहे हैं लेकिन हम कोरोना काल में भी वैसे ही ड्यूटी कर रहे थे जैसे आम दिनों में किया करते हैं.

पैसे लेकर ईमानदारी से काम करने वाला वीडियो वायरल होने के बाद उन्नाव पुलिस ने मामले पर संज्ञान लिया है. उन्नाव पुलिस ने ट्वीट कर कहा है कि बीघापुर डीएम ने इस मामले की पूरी जांच कर उन्हें रिपोर्ट सौंपने का आदेश दिया है. उम्मीद है घूस लेकर काम करने की जो अद्भुद कला ये पुलिसकर्मी बच्चों को समझा रहे थे वो डीएम बीघापुर को भी समझा सकेंगे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें