लखनऊ: मासूम से कूड़ा उठवाने पर नगर आयुक्त ने किया पिता समेत तीन पर केस

Smart News Team, Last updated: Sun, 27th Sep 2020, 12:04 PM IST
  • लखनऊ में नगर आयुक्त ने नाबालिग बच्चों से कूड़ा बिनवाने के मामले में बाल श्रम अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कराया है.
मासूम से कूड़ा उठवाने पर नगर आयुक्त ने किया पिता समेत तीन पर केस

लखनऊ. लखनऊ के नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी ने ऐसे मां-बाप पर कारवाई की है जो अपने बच्चों से कूड़ा उठवा रहे थे. बच्चों के पढ़ने लिखने की उम्र में मां-बाप अपने बच्चों से कूड़ा बिनवा रह थे. इस पर नगर आयुक्त ने त्वरित कारवाई करते हुए पिता समेत तीन के खिलाफ विभूतिखण्ड थाने में मुकदमा दर्ज कराया है. इस कारवाई में मौके पर मिले एक आरोपी को गिरफ्तार भी किया गया है. 

यह मामला लखनऊ के इस्माइलगंज द्वितीय वार्ड के फैजाबाद मुख्य मार्ग का है. इस क्षेत्र में नगर आयुक्त सफाई व्यवस्था का निरीक्षण करने निकले थे. इसी दौरान उन्हें दो नाबालिग कूड़ा बीनते हुए दिख गए. इसमें से एक की उम्र करीब छह साल और दूसरे की उम्र लगभग आठ साल है. पता चला कि ये दोनों बच्चों के माता-पिता शर्मिला बेगम और सलाम अली हैं. 

लखनऊ में अपहरण के आरोपी ने व्यापारी को धमकाया, 1 लाख वसूलने की कोशिश

बच्चों ने बताया कि वे विभूतिखण्ड स्थित झोपड़-पट्टी में रहते हैं. उनके माता-पिता ही उनसे कबाड़ बिनवाते हैं. वहां जाने पर निवास स्थान पर मां मौजूद थी. बच्चों की मां ने बताया कि उनका परिवार कबाड़ बीनने का काम करता है. पति भी कबाड़ बनने गए हैं. वहां एक बाराबंकी का रहने वा व्यक्ति पाया गया. पता चला कि वह और उसका एक और साथी कबाड़ बेचने का काम करते हैं. वह इन्हीं से कबाड़ इक्ट्ठा करता है. नगर आयुक्त ने फटकार लगाते हुए अली हुसैन को पकड़वा लिया. इसके बाद अली हुसैन, तेज बहादुर और बच्चों के पिता सलाम अली के खिलाफ बाल श्रम अधिनियम के तहत नाबालिग बच्चों से कबाड़ बिनवाने के संबंध में मुकदमा दर्ज कराया.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें