UP के 20 लाख लोगों को दिया जाएगा पानी कनेक्शन,केंद्र-राज्य सरकार देगी 2000 करोड़

Smart News Team, Last updated: Tue, 9th Feb 2021, 11:45 PM IST
  • जल जीवन मिशन योजना के तहत यूपी के शहरों में 20 लाख से अधिक घरों में पानी का कनेक्शन देने की तैयारी हो रही है. इसके लिए केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से 2-2 हजार करोड़ यानी कुल 4000 करोड़ का बजट प्रस्तावित किया गया है.
उत्तर प्रदेश के शहरों में 20 लाख से अधिक घरों में पानी का कनेक्शन दिया जाएगा

जल जीवन मिशन योजना के तहत उत्तर प्रदेश के शहरों में करीब 20 लाख से अधिक घरों में पानी का कनेक्शन पहुंचाने का काम किया जाएगा. इस योजना के तहत करीब 4 हजार करोड़ रुपये कुल खर्च आने का शुरुआती अनुमान लगाया गया है. इनमें से 2 हजार करोड़ केंद्र सरकार और 2 हजार करोड़ राज्य की तरफ से दिया जाएगा. यह योजना पूरे 5 वर्ष चलेगी. योजना के तहत हर घर जल यानी पाइप लाइन से पानी का कनेक्शन पहुंचाया जाएगा.

बता दें कि केंद्र सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों के लिए पहले जल जीवन मिशन योजना की शुरुआत की थी. नये बजट में शहरी क्षेत्रों के लिए जल जीवन मिशन योजना की शुरुआत की गई है. इस योजना में यूपी के 734 निकाय आएंगे. इनमें से 17 नगर निगम, 200 पालिका परिषद और 517 नगर पंचायते हैं. केंद्र सरकार की योजना के आधार पर नगर विकास विभाग के बजट के लिए प्रारंभिक प्रस्ताव बनाते हुए भेज दिया है.

PM मोदी के आंदोलनजीवी वाले बयान पर अखिलेश यादव का पलटवार

अमृत योजना में शहरी क्षेत्रों में 1094238 लोगों को पानी और 969487 लोगों को सीवर का कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया है. जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश में शहरी क्षेत्रों का दायरा काफी बढ़ा है. नगर निगमों की सीमा विस्तार के साथ नई नगर पंचायतों का गठन किया गया है. मोदी सरकार की जल जीवन मिशन योजना के तहत इन सभी घरों में पानी का कनेक्शन देने का काम किया जाएगा.

योगी सरकार उठाने जा रही बड़ा कदम, भू माफियाओं के खिलाफ बरती जाएगी सख्ती

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें