पाकिस्तान और बांग्लादेश से निकाले गए हिंदुओं को हम ने UP में दी जमीन और आवास- CM योगी

Swati Gautam, Last updated: Thu, 6th Jan 2022, 6:51 PM IST
  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी ने गुरुवार को दावा किया कि उनकी सरकार ने 64366 हेक्टेयर भूमि को भू माफियाओं के कब्जे से मुक्त कराया है और इन जमीन पर उनकी सरकार ने पाकिस्तान और बांग्लादेश से निकाले गए हिंदुओं को बसाया है.
पाकिस्तान और बांग्लादेश से निकाले गए हिंदुओं को हम ने UP में दी जमीन और आवास, CM योगी. file photo

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी ने गुरुवार को दावा किया कि राज्य में अतिक्रमणकारियों से मुक्त कराई गई जमीन पर उनकी सरकार ने पाकिस्तान और बांग्लादेश से निकाले गए हिंदुओं को बसाया है. मुख्यमंत्री ने नायब तहसीलदारों, राजकीय विद्यालयों के प्रवक्ताओं तथा सहायक अध्यापकों को नियुक्ति पत्र वितरित करने के बाद अपने संबोधन में कहा कि उनकी सरकार ने 64366 हेक्टेयर भूमि को भू माफियाओं के कब्जे से मुक्त कराया है इसे गरीबों को मकान बनाने के लिए आवंटित किया जा रहा है. साथ ही इसमें से कुछ जमीन पाकिस्तान और बांग्लादेश से निकाले गए हिंदुओं को भी दी गई है.

सीएम योगी ने आगे कहा कि पाकिस्तान और बांग्लादेश से निकाले गए हिंदू जो दशकों से मेरठ में रह रहे थे, अपना घर नहीं बना सकते थे, या जमीन नहीं खरीद सकते थे. कानपुर देहात में हमने ऐसे 63 परिवारों को दो एकड़ जमीन और घर बनाने के लिए 200 गज जमीन दी है. इन जमीनों को भू-माफिया से मुक्त कराया गया था. साथ ही सीएम ने कहा कि मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत सभी परिवारों को 1.20 लाख रुपए भी उपलब्ध कराए थे.

योगी सरकार ने वॉलमार्ट औेर फ्लिपकार्ट से किया समझौता, MSME को मिलेगा बढ़ावा

सीएम योगी ने यह भी कहा कि अतिक्रमणकारियों से मुक्त कराई गई जमीन से प्रदेश में एक 'लैंड बैंक' बनाया गया है और इसका इस्तेमाल कर इसी भूमि पर सरकार अपना उद्योग लगा सकती है, स्कूल बना सकती है और तमाम प्रकार के अन्य कार्यक्रम कर सकती है. उन्होंने कहा, इन बरामद जमीनों पर डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर की कई सुविधाएं भी बनाई गई हैं. मालूम हो कि सीएम योगी ने इस मौके पर 57 नायब तहसीलदारों, राजकीय महाविद्यालयों के 141 प्रवक्ताओं और 69 सहायक अध्यापकों को नियुक्ति पत्र प्रदान किए.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें