व्हाट्सएप की नई प्राइवेसी पॉलिसी से फोन डेटा है खतरे में, जानें पूरा मामला

Smart News Team, Last updated: Sun, 10th Jan 2021, 2:01 PM IST
  • व्हाट्सएप ने अपने डेटा प्राइवेसी पॉलिसी में बदलाव किया है. अब इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप आपके फोन का डेटा फेसबुक की दूसरी कंपनियों से शेयर कर सकता है. व्हाट्सएप ने साफ कहा हैं कि 8 फरवरी, 2021 तक नई डेटा शेयरिंग पॉलिसी को मानना ही होगा. वर्ना आप एप्प को अनइंस्टॉल कर सकते हैं.
व्हाट्सएप के नई प्राइवेसी पॉलिसी से आपका डेटा खतरे में ( सांकेतिंक फोटो )

लखनऊ: इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप नए डेटा प्राइवेसी नियम ला रहा है जिसके चलते व्हाट्सएप फेसबुक की दूसरी कंपनियों के साथ आपके फोन की जानकारी सांझा करेगा. इस नए व्हाट्सएप अपडेट की दुनिया भर में आलोचना हो रही है. तकनीक के इस दौर में डेटा शेयर की घटना कितनी खंतरनाक हैं, आप इसका अंदाजा नहीं लगा सकतेे. नए अपडेट में कहा गया है कि व्हाट्सएप की सर्विस जारी रखने के लिए उपभोगक्ताओं को 8 फरवरी, 2021 तक नई डेटा शेयरिंग पॉलिसी को मानना ही होगा. वर्ना वे एप्प को अनइंस्टॉल कर सकते हैं.

जानिए आपके हैं आपको पास मौजूद विकल्प

नई अपडेट पॉलिसी में साफ तौर पर लिखा हैं कि 'व्हाट्सएप अपनी शर्तों और प्राइवेसी पॉलिसी को अपडेट कर रहा है. मुख्य अपडेट के बाद व्हाट्सएप की सर्विस, डेटा को प्रोसेस करने, फेसबुक की अन्य सर्विस के व्हाट्सएप चैट को स्टोर व मैनेज करने साथ किस प्रकार फेसबुक कंपनी के प्रोडक्ट्स के बीच इंटीग्रेशन करेगा, अपडेट में आगे बताया गया है कि 'AGREE पर टैप करके आप 8 फरवरी 2021 से लागू होने वाली नई शर्तो और पॉलिसी को स्वीकार कर रहे हैं. यदि अगर आप अपना अकाउंट डिलीट करना चाहते हैं, तो उससे पहले व्हाट्सएप के Help Center विकल्प का चयन कर सकते है.

बिटकॉइन में करते हैं डील तो सावधान: बदल गए हैं नियम, यहां जाने, फुल डिटेल्स

नई पॉलिसी का मतलब

नई पॉलिसी का मतलब है कि यदि आप AGREE के विकल्प का चयन करते है तो, व्हाट्सएप के पास आपके डेटा को फेसबुक की दूसरी कंपनियों के साथ भी शेयर कर सकता है. इसमें आपके डेटा, सिग्नल स्ट्रेन्थ, ब्राउजर, मोबाइल नेटवर्क, लोकेशन, फोन मॉडल, ऑपरेटिंग सिस्टम, बैटरी लेवल, IP एड्रेस आदि जानकारी शामिल हैं. साथ ही व्हाट्सएप इस बात की जानकारी भी शेयर कर सकता है कि आप कितने ग्रुप में जुड़े हुए है. साथ ही आप अपने दोस्त से मैसेज की द्वारा किस तरह की बात करते है. इसके अलावा आपका स्टेटस, प्रोफाइल फोटो, और लास्ट सीन की जानकारी तक भी शेयर की जाएगी.

UK से आने वाले यात्रियों को कम से कम 7 दिन क्वारंटाइन करें: CM योगी आदित्यनाथ

 यदि आपके पास भी AGREE करने का कोई मैसेज के लिए आता है. सावधानी से उस विकल्प का चयन करें.

बर्ड फ्लू की दहशत से भारी नुकसान की ओर चिकन बाजार, मटन और फिश के दाम बढ़े

लखनऊ: कार सवार स्कूल प्रबंधक को बदमाशों ने मारी गोली, ट्रामा सेंटर में भर्ती

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें