PM आवास योजना के डाउन पेमेंट के लिए आवंटियों को बैंकों से मिलेगा लोन

Smart News Team, Last updated: 09/03/2021 11:08 PM IST
  • LDA ने बीते माह लॉटरी के जरिए 4512 लोगों को पीएम आवास योजना के मकान आवंटित किए. जबकि लखनऊ विकास परिषद ने ने भी लखनऊ में तकरीबन 5 हजार लोगों को इस योजना के तहत आवास आवंटित किया है. इन मकानों पर सरकार ढाई लाख रुपए सब्सिडी के तौर दे रही है. जबकि बाकी पैसे खरीददार को खुद एलडीए व आवास विकास को चुकाना होगा. क्योंकि मकान गरीबों के लिए बने हैं.
PM आवास योजना के डाउन पेमेंट के लिए आवंटियों को बैंकों से लोन मिलेगा. (प्रतिकात्मक फोटो)

लखनऊ- प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान पाने वाले लोगों के आशियाने बैंक में बंधक रखे जाएंगे. अब सरकार बैंक में बंधक रखकर आवंटियों को खुद ही लोन दिलाने जा रहा है. खरीदारों के मकान की पूरी किस्त लोन से जमा हो जाएगी. ऐसा होने के बाद अब खरीददारों को पैसे के लिए कहीं भटकना नहीं पड़ेगा. तकरीबन 10 हजार खरीददारों के मकान बंधक रखे जाएंगे.

बतातें चलें कि उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद और लखनऊ विकास प्राधिकरण ने राजधानी में हजारों लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के मकान आवंटित किए हैं. इसी के तहत LDA ने बीते माह लॉटरी के जरिए 4512 लोगों को पीएम आवास योजना के मकान आवंटित किए. जबकि लखनऊ विकास परिषद ने ने भी लखनऊ में तकरीबन 5 हजार लोगों को इस योजना के तहत आवास आवंटित किया है. आपको बता दें कि इन मकानों पर सरकार ढाई लाख रुपए सब्सिडी के तौर दे रही है. जबकि बाकी पैसे खरीददार को खुद एलडीए व आवास विकास को चुकाना होगा. क्योंकि मकान गरीबों के लिए बने हैं.

लखनऊ में नौकरी के नाम पर झांसा देने वाली कंपनी बेरोजगारों के पैसे लेकर फरार

इसके लिए सरकार की विशेष सचिव माला श्रीवास्तव ने पीएम आवास योजना के मकानों को बंधक रखने के नियम व शर्तें तैयार करने के लिए कमेटी बना दी है. इस कमेटी की अध्यक्षता आवास आयुक्त अजय चौहान करेंगे. इसके अलावा इसमें LDA के चीफ इंजीनियर इंदु शेखर सिंह, वित्त नियंत्रक राजीव कुमार सिंह और आवास विकास परिषद के चीफ इंजीनियर व वित्त नियंत्रक शामिल हैं. LDA के चीफ इंजीनियर इंदु शेखर सिंह के मुताबिक जल्दी ही बैठक कर नियम और शर्तें तय कर दी जाएंगी.

योगी सरकार देगी यूपी के 30 पर्यटक आवास लीज पर, कीमत तय कर लगवाई जाएगी बोली

रेलवेकर्मी ने अपनी पत्नी की गोली मारकर की हत्या, गिरफ्तार

योगी सरकार अवैध कॉलोनी बनाने वाले बिल्डरों पर कसेगी शिकंजा, कार्रवाई के निर्देश

होली पर जमकर छलकेंगे जाम, यूपी में चार गुना ज्यादा बिक सकती है शराब

लखनऊ में गैस चैंबर फटने से हुई दो मजदूरों की मौत, कोल्ड स्टोर संचालक पर केस दर्ज

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें