15 दिसंबर से शुरू होगा यूपी विधानसभा का शीतकालीन सत्र, पेश होगा अनुपूरक बजट

Indrajeet kumar, Last updated: Wed, 8th Dec 2021, 7:59 PM IST
  • उत्तर प्रदेश का शीतकालीन सत्र आगामी 15 दिसंबर से शुरू होगा. इस सत्र में योगी सरकार चुनाव से पहले ही अपनी कई महत्वकांक्षी परियोजनाओं को पूरा करने के लिए अनुपूरक बजट भी लाएगी. इस बजट में मेट्रो, एक्सप्रेस-वे, कर्मचारीयों के लिए वेतन-पेंशन और आगामी चुनाव में होने वाले खर्च के लिए राशि की व्यवस्था करेगी.
15 दिसंबर से शुरू होगा यूपी विधानसभा का शीतकालीन सत्र

लखनऊ. यूपी विधानसभा का शीतकालीन सत्र आगामी 15 दिसंबर से शुरू होने वाला है. सचिवालय की ओर से जारी आदेश के मुताबिक 17वीं विधानसभा के चौथे वर्ष 2021 का चौथा सत्र 15 दिसंबर को दिन में 11 बजे से शुरू होने वाला है. माना जा रहा है कि आगामी विधानसभा चुनाव से पहले 17वीं विधानसभा का यह अंतिम सत्र हो सकता है. इस सत्र में यूपी सरकार वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए दूसरा अनुपूरक बजट ला सकती है. इस बजट के जरिए एक्सप्रेस-वे और जेवर एयरपोर्ट के लिए राशि का आवंटन भी किया जाएगा. साथ ही सरकार कई और भी महत्वाकांक्षी परियोजनाओं के लिये बजट का आवंटन कर सकती है. हालांकि कोरोना के संभावित खतरे को देखते हुए ये सत्र छोटा रह सकता है.

योगी सरकार ये लेखानुदान अगले वित्त वर्ष के पहले चार महीनों के लिए लाएगी. अप्रैल 2022 से जुलाई 2020 तक के लिए पेश किए जाने वाले इस लेखानुदान में 1.75 लाख करोड़ रुपये का बजट हो सकता है. इस बजट में चुनाव के लिए गृह विभाग द्वारा किये जाने वाले खर्च और प्रशासनिक खर्च को भी शामिल किया जाएगा. साथी प्रदेश के कर्मचारीयों के वेतन, पेंशन और भत्ते के लिए धनराशि भी इस लेखानुदान में शामिल किया जाएगा. 

Railway CBT Exam Date: रेलवे ग्रुप डी के एक लाख पदों पर भर्ती सीबीटी परीक्षा 23 फरवरी से

विधानसभा चुनाव के लिए आचार संहिता में अब ज्यादा समय नहीं बचा है इसलिए सरकार दिसंबर से पहले अपनी महत्वकांक्षी परियोजनाओं के लिए राशि की इंतजाम करने में लगी है. इस योजना में युवाओं को दिए जाने वाले लैपटॉप और स्मार्टफोन के लिए भी राशि की व्यवस्था होगी. बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के बचे कामों और पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे और गोरखपुर एक्सप्रेस-वे के लिए पैसों का भी बजट में ख्याल रखा जाएगा. साथ ही सरकार की बेहद अहम परियोजना आगरा मेट्रो, कानपुर मेट्रो, गोरखपुर लाइट मेट्रो के लिए भी पैसों का इंतजाम किया जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें