World Osteoporosis Day: हड्डियां कमजोर होने पर विटामिन डी और कैल्शियम युक्त आहार जरूरी

Sumit Rajak, Last updated: Wed, 20th Oct 2021, 7:07 PM IST
  • विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस पर पीजीआई में बुधवार को ओपीडी में मरीजों के लिए जागरूकता अभियान कार्यक्रम का आयोजन किया गया. हड्डी रोग विशेषज्ञ ने बताया कि हड्डियां कमजोर होने पर विटामिन डी और कैल्शियम युक्त आहार ले. दिल की बीमारी के बाद दुनिया में ऑस्टियोपोरोसिस दूसरी सबसे घातक बीमारी है.
प्रतीकात्मक फोटो

लखनऊ.विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस पर पीजीआई में बुधवार को ओपीडी में मरीजों के लिए जागरूकता अभियान कार्यक्रम का आयोजन किया गया. हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. कुमार केशव ने कहा कि आस्टियोपोरोसिस की बीमारी हड्डियों को कमजोर कर देती है. जिससे मामूली झटका व चोट लगने पर कूल्हे, कलाई एवं रीढ़ की हड्डियों में फ़्रैक्चर हो जाता है.उन्होंने कहा कि इससे बचने के लिए विटामिन डी व कैल्शियम युक्त खाने का सेवन करना चाहिए. ऑस्टियोपोरोसिस  की बीमारी दिल की बीमारी के बाद दुनिया में दूसरी सबसे खतरनाक बीमारी है.  

डॉ. अमित सिंह ने बताया कि समय पर सोने-जागने, समय पर सोने-जागने और शारीरिक सक्रियता से काफी हद तक इस बीमारी से निजात मिल सकती है. इस जागरूकता अभियान कार्यक्रम में बड़ी संख्या में मरीज़ और उनके तीमारदार शामिल रहे.

लखीमपुर खीरी हिंसा मामले की सुनवाई 26 अक्टूबर तक टली, SC ने UP सरकार को लगाई फटकार

 

डॉ. पुलक शर्मा ने बताया कि भोजन में दालें, मक्का, स्प्राउट्स और बींस को शामिल करे. उन्होंने कैल्शियम के लिए दूध और दही से बनी चीजें जैसे पनीर, लस्सी आदि लें. मौसमी फलों और हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं .ऑस्टियोपोरोसिस में लोगों को जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द  होने पर फिजियोथेरेपी की सहायता भी ले सकते हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें